राष्ट्रीय

भारत को चीन से ख़तरा / यूरोप से हटाकर एशिया में सेना तैनात कर रहा है अमेरिका

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
भारत को चीन से ख़तरा / यूरोप से हटाकर एशिया में सेना तैनात कर रहा है अमेरिका
x
अमेरिका पूरी नजर बनाए हुए है. भारत पर चीन का ख़तरा देखते हुए उसने यूरोप में तैनात सैनिकों की तैनाती एशिया में शुरू कर दी है. 

नई दिल्ली. 15-16 जून की दरम्यानी रात हुए भारत-चीन सैन्य बलों के खुनी झड़प ने भारत ने कमांडर सहित 20 जवानों को खो दिया. वही चीन के भी 43 सैनिकों के मारे जाने की खबर है. मामले में अमेरिका पूरी नजर बनाए हुए है. भारत पर चीन का ख़तरा देखते हुए उसने यूरोप में तैनात सैनिकों की तैनाती एशिया में शुरू कर दी है.

भारत-चीन सैन्य विवाद के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ का बड़ा बयान आया है, उन्होंने कहा है कि चीन की गतिविधियों से भारत और दक्षिण-पूर्वी एशिया पर बड़ा ख़तरा मंडरा रहा है. इस वजह से अमेरिका ने यूरोप से सैनिकों की संख्या घटाकर अन्य जगह शिफ्ट कर रहा है, जिससे चीन की तरफ से कड़ी हो रही मुसीबतों का जबाव दिया जा सके.

बिजली गिरने से बिहार में 107 लोग और उत्तर प्रदेश में 24 की मौत, अब हुआ इन 18 जिलों में हाई अलर्ट

पॉम्पिओ ने ब्रसेल्स फोरम की वर्चुअल कॉन्‍फ्रेंस के दौरान ये बात कही. उनका बयान उस वक़्त सामने आया जब भारत और चीन के बीच गहमागमी लगातार बढ़ रही है. इस बीच अमेरिकी विदेश के इस बयान से क्षेत्र में हलचल बढ़ गई है.

'भारत-दक्षिणपूर्व एशिया को खतरा'

बता दें अमेरिका ने पिछले दिनों यूरोप से अपने सैनिकों की वापसी का ऐलान किया था. पॉम्पिओ से इसी को लेकर सवाल किया गया. अमेरिकी विदेश मंत्री ने जर्मनी से सैन्‍य तैनाती घटाने के फैसले को जायज ठहराया और इसी दौरान उन्‍होंने कहा कि भारत तथा पूरे दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र को चीन से खतरा पैदा हो गया है.

Indian Railway / 12 अगस्त तक सभी ट्रेनों की टिकट बुकिंग पर रोंक, सभी Reservation रद्द

यहां तक कि चीन यूरोप के हितों को भी नुकसान पहुंचा रहा है. चीन के खिलाफ अमेरिका और यूरोपीय देशों की एकजुटता का आह्वान करते हुए पॉम्पिओ ने यह भी कहा कि वह इस मुद्दे पर यूरोपीय संघ से आगे भी बातचीत करेंगे.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Next Story
Share it