राष्ट्रीय

गजब! अब आप ट्रेन से भी जा सकते हैं 'सिंगापुर', जानिए!

गजब! अब आप ट्रेन से भी जा सकते हैं सिंगापुर, जानिए!
x
सिंगापुर एक ऐसी जगह है जहां जाना हर किसी का सपना होता है. कहा जाता है की सिंगापुर किसी जन्नत से कम नहीं है.

Rewa Riyasat, नई दिल्ली: सिंगापुर का नाम जहन में आते ही खूबसूरत इमारतों से सजे शहर की छवि दिल दिमाग में अंकित हो जाती है। लेकिन सिंगापुर जाना सबके बस की बात नही है। सिंगापुर पहुंचा और वहां रहने में लाखों रूपये खर्च हो जाते हैं। साथ ही वहां पहंचने के पहले पोसपोर्ट तथा वीजा की जरूरत होती है। लेकिन भारतीय रेल ने इसे सुगम कर दिया है। अगर आप भी सिंगापुर जाना चाहते हैं तो आपको अब केलव रेलवे कांउंटर पर जाकर टिकट कटाना होगा। जिसके बाद आप सिंगापुर पहुंच सकते हैं।

नहीं है पासपोर्ट या फिर वीजा की जरूरत

अगर अपको सिंगापुर जाना है तो आपको अब कतई परेशान होने की आवश्यकता नही है। अब आप चाहें तो ट्रेन के माध्यम से भी सिंगापुर जा सकते हैं। ऐसे में फिर आपको पासपोर्ट या फिर वीजा की भी आवश्यकता नहीं होती है। जीवन में सिंगापुर जाने का सपना बडी सरलता से पूरा हो जायेगा।

जाने हम किस सिंगापुर की बात कर रहे हैं

हम बडी देर से बात कर रहे हैं सिंगापुर की लेकिन यह बताना तो भूल ही गया कि हम किस सिंगापुर की बात कर रहे हैं। अब बहुत हो गया ट्रेन से सिंगापुर का पहुंचाने की बात। यह बात सही है कि आप ट्रेन से सिंगापुर जा सकते हैं। लेकिन हम ओडिसा में स्थित सिंगापुर रोड पहुंचाने की बात कर रहे हैं।

कहां है सिंगापुर रोड

जानकारी के अनुसार ओडिशा राज्य में सिंगापुर रोड में स्टेशन है। यह रेलवे की बडी लाइन से एक है। इस सिंगापुर रेलवे स्टेशन से होकर कई एक्सप्रेस और सुपर फास्ट ट्रेन गुजरती है।

अजीव नाम वाले हैं कई स्टेशन

हम बताना चाह रहे हैं कि भारत में रेलवे स्टेशन सिंगापुर नाम सुनकर चाहे विदशी लोग चौंक जायें लेकिन भारत के लोगों को कतई आश्चर्य नही होना चाहिए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हमारे देश में कई अजीबो-गरीब नाम वाले रेलवे स्टेशन हैं।

जैसे मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के पास एक 'सहेली' नाम का रेलवे स्टेशन है। वहीं राजस्थान के जोधपुर में बाप रेलवे स्टेशन है। वहीं जयपुर में रेलवे स्टेशन मे एक अन्य स्टेशन है जिसका नाम 'साली' है। वहीं उदयपुर में रेलवे स्टेशन के पास 'नाना' रेलवे स्टेशन है। अब इन स्टेशनों का नाम सुनकर आपको भरोषा हो गया होगा कि वास्तव में सिंगापुर नाम का कोई न कोई स्थान है। जो भारत में ही है।

Next Story