राष्ट्रीय

Ek Ladki Se Hoti Hai Sabhi Bhaiyo Ki Shadi: OMG! एक लड़की से होती है सभी भाइयो की शादी, किसके साथ कौन बिताएगा दिन और रात, ऐसे होता है तय

Ek Ladki Se Hoti Hai Sabhi Bhaiyo Ki Shadi: OMG! एक लड़की से होती है सभी भाइयो की शादी, किसके साथ कौन बिताएगा दिन और रात, ऐसे होता है तय
x
दुनिया के हर देशों में विवाह को लेकर भी अलग-अलग परंपराएं रही है.

indian marriage system: गीता में देखा जाए तो बहुपति विवाह का प्रचलन आदि काल में कुछ इस तरह से रहा है जब 5 पांडवों की पत्नी द्रोपदी रही है। कुछ तरह के रिवाज भारत के हिमाचल एवं अरूणाचल प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में रहे है और एक ही लड़की से सभी भाईयों का विवाह होता रहा है, हांलाकि इस बहुपति विवाह का प्रचलन अब धीरे-धीरे करके समाप्त हो रहा है, अगर कोई इस तरह का विवाह करता भी तो इसे छिपा कर रखता है और घर के बाहर तक यह बात नही पहुचती है।

तिब्बत में है इस तरह की परंपरा Tibet Me Ek Ladki Se Hoti Hai Sabhi Bhaiyo Ki Shadi

तिब्बत एक ऐसा देश है जंहा बहुपति विवाह की परंपराएं वर्षो से चली आ रही है। आज भी इस देश में एक ही लड़की से सभी भाईयों को विवाह हो जाता है। जिस लड़की का विवाह होता है वह उस घर के सभी भाईयों की पत्नी हो जाती है। यू कहें कि महाभारत काल काल के इस प्रथा को आज भी तिब्बत जैसे देशो में कायम रखा जा रहा है, हांलाकि अब बहुपति विवाह को उतनी प्रथमिकता नही दी जा रही है।

पता नही होता किसकी है संतान Tibet Me Sabhi Bhaiyo Ki Hoti Hai Ek Patni

महिला से होने वाली संतान किस भाई की है इसका पता नही होता है। जो संतान जन्म लेती है उसे सभी भाई मिलकर लालन-पालन करते है, हांलाकि तिब्बत में भी इस तरह के विवाह अब कंम लोग कर रहे है। जो भी विवाह करते है उसे किसी से चर्चा नही करते है और वे अपने घर में होने वाले बहु पति विवाह को अपने घर तक ही सीमित रखते है।

बड़े भाई से होता है विवाह Tibet me ek ladki se hoti hai sabhi bhaiyo ki shadi

बहुपति विवाह को लेकर यंहा जो परंपरा बनाई गई है। उसके तहत घर के सबसे बड़े भाई से लड़की की शादी होती है। विवाह के सभी रस्म बड़े भाई के साथ पूरे होते है। घर आने पर महिला सभी भाईयों की पत्नी बन जाती है। वह सभी भाईयों की देखभाल करने के साथ ही सभी भाईयों से रिश्ता रखती है।

जिसकी टोपी उसकी हुई आज बीबी

रिश्ते बनाने को लेकर टोपी यंहा काम करती हैं। जो व्यवस्था यहां बनाई गई है उसके तहत महिला जिस पति के साथ रह रही है उस पति की टोपी उसके कमरे के बाहर रखी होती है। इसका मतलब है कि महिला संबधित पति के साथ में है। जिसे दूसरे पति भी स्वीकार करते है। यू कंहे कि पति के रिश्ते में टोपी का अंहम रोल होता है, यानि कि जिसकी टोपी उसकी आज हुई वह बीबी।

Next Story