राष्ट्रीय

देश के कई राज्यों में जारी किया गया अलर्ट, भारी बारिश के साथ परेशान करेंगी तेज हवाएं

Rewa MP News
x
National Weather Alert: इस वर्ष बरसात का हाल कुछ ऐसा है कि कहीं तेज बारिश हो रही हैं। भारी तबाही मची हुई है।

National Weather Alert: इस वर्ष बरसात का हाल कुछ ऐसा है कि कहीं तेज बारिश हो रही हैं। भारी तबाही मची हुई है। वहीं कुछ स्थान ऐसे हैं जहां औसत से कम बारिश हुई है। ऐसे में वहां के किसानों को सूखे जैसी स्थिति दिखने लगी है। यह हाल किसी एक राज्य का नही जिले के हर 10 से 5 किलोमीटर का है। पता चलता है कि यहा बारिश हो रही है तो वहीं उसके आगे 8 किलोमीटर की एरिया में बारिश का कही पता ही नही है। फिर भी देश के पश्चिमी गुजरात, महाराष्ट्र के हिस्से, केरल, तमिलनाडु, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, नगालैंड में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही दिल्ली में हल्की बारिश तथा 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

बारिश के हालात कुछ इस तरह

जम्मू-कश्मीर में बारिश का दौर जारी है। यहां कठुआ जिले में उझ नदी में पहाडियों से आ रहे बारिश के पानी की वजह से बाढ़ जैसी स्थिति है। वही बताया गया है कि क्षेत्र के पहाड़ी क्षेत्र होने की वहज से हर छोअी बडी नदियों में पानी का प्रवाह तेज हैं। यह बात अलग है कि नदियों का यह प्रवाह कम समय के लिए रहता हैं।

इसी तरह ओडिशा के कालाहांडी जिले के जूनागढ़ ब्लॉक में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं। सरकार पूरी तरह से अलर्ट है। वहीं बताया गया है कि जगतसिंहपुर जिले में देवीनदी का जलस्तर पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहा है।

वहीं राजस्थान में भी भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है। बताया गया है कि बूंदी जिले में जल भराव होने से आमलोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। फिर भी अभी हालात ज्यादा खराब नही है।

मध्य प्रदेश में भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं। तभी तो मध्य प्रदेश के राजधानी समेंत कई जिलों के स्कूलों में 16 अगस्त को अवकाश घोषित कर दिया गया था। बारिश की वजह भोपाल-बैतूल हाइवे बंद कर दिया गया है। राज्य में सुखतवा नदी के पुल पर पानी भर बह रहा है।

Next Story