राष्ट्रीय

Agnipath Yojana 2022: युवाओं में अग्निपथ योजना को लेकर जोश, मात्र 3 दिन में वायुसेना को मिले 56,960 आवेदन

Agnipath Yojana 2022
x
Agnipath Yojana 2022: अग्निपथ योजना मे वायुसेना (Airforce) को 3 दिन में मिले 57 हजार आवेदन

Agnipath Yojana 2022 Airforce Agniveer Application: भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) सबसे पहले अग्निवीरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है और 24 जून से शुरू हुई ऑन लाइन आवेदन प्रक्रिया में महज तीन दिन के अंदर लगभग 56,960 से ज्यादा आवेदन फार्म वायुसेना के लिए युवाओं ने देश भर में भरे है। जिस तरह से आवेदकों की संख्या सामने आ रही है उसे माना जा रहा है कि यह आंकड़ा लाखों में पहुचेगा।

5 जुलाई तक होना है रजिस्ट्रेशन

शुक्रवार से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरु की गई है और 3 दिनों के अंदर इतने आवेदन मिले। इंडियन एयरफोर्स ने ट्वीट कर यह बताया है। भर्ती प्रक्रिया की आखिरी तारीख 5 जुलाई है। अधिक जानकारी के लिए आप आईएएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

देश के कई राज्यों में हुआ है विरोध

ज्ञात हो कि भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती योजना के विरोध में देश के कई हिस्सों में जमकर प्रदर्शन हुआ। इतना ही नही प्रदर्शन कारियों ने बवाल करते हुए ट्रेन व अन्य वाहनो को आग के हवाले कर दिया था, लेकिन सरकार ने जहां भर्ती करने के लिए अपनी मंशा स्पष्ट कर दी वहीं भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के बाद यह तय हो गया है कि अब सेना में 4 वर्ष के लिए अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी।

सरकार की यह थी घोषण

अग्निपथ योजना (Agnipath Yojana 2022) का ऐलान देश के रक्षा मंत्री ने 14 जून को किया था। जिसके बाद सरकार ने कहा कि साढ़े 17 साल से लेकर 21 साल तक के युवा 4 साल के कार्यकाल के लिए सशस्त्र बलों में भर्ती होंगे और इसमें से 25 फीसदी बाद में नियमित किये जाएगे।

विरोध के बाद बढ़ाई गई आयु

सरकार ने 16 जून को इस योजना के तहत भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को वर्ष 2022 के लिए 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया था। साथ ही, बाद में उनकी सेवानिवृत्ति पर, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सार्वजनिक क्षेत्र की रक्षा में उनके लिए वरीयता जैसे कई कदमों की घोषणा की गई थी।

1 जुलाई से आर्मी में भर्ती

Agnipath Yojana Army Bharti 2022: वायुसेना में भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है तो वही आर्मी में भर्ती के लिए एक जुलाई से नोटिफिकेशन जारी किया जा रहा है, यानि की आर्मी में जेडी, क्लर्क सहित अन्य पदों के लिए एक जुलाई से आवेदक अपने फार्म का रजिस्ट्रेशन करा सकेगें।

Next Story