राष्ट्रीय

Adani Group-Holcim $10 bn mega deal: अंबुजा सीमेंट और ACC का कारोबार खरीदा अडानी ग्रुप ने

Adani Group-Holcim $10 bn mega deal: अंबुजा सीमेंट और ACC का कारोबार खरीदा अडानी ग्रुप ने
x
इस डील के होने के बाद ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि अडानी ग्रुप (Adani Group), घरेलू सीमेंट उद्योग के सेक्टर में दूसरे नंबर पर सबसे बड़ा खिलाड़ी बन जाएगा।

Adani-Holcim deal: अडानी ग्रुप (Adani Group) की तरफ से सीमेंट कारोबार के क्षेत्र में बहुत बड़ी बिजनेस डील की गई है, आपको बता दें कि मिल रही खबरों के अनुसार कंपनी ने दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी होल्सिम ग्रुप (Holcim Group) के भारत के कारोबार के अधिग्रहण के लिए डील है। इस बिजनेस डील (Adani-Holcim deal) को फाइनल किया गया है 10.5 अरब डॉलर रुपए मे। कम्पनी ने भारत में कार्यरत दो बड़ी सीमेंट कंपनियों एसीसी सीमेंट (Acc Cement) और अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) में होल्सिम ग्रुप की जो पार्टनरशिप थी, उसको खरीदने के लिए डील की है। मिल रही जानकारी के अनुसार ये अदानी ग्रुप (Adani Group) की तरफ से सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

अडानी ग्रुप बनेगा सीमेंट बिजनेस का बड़ा खिलाड़ी:

इस डील के होने के बाद ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि अडानी ग्रुप (Adani Group), घरेलू सीमेंट उद्योग के सेक्टर में दूसरे नंबर पर सबसे बड़ा खिलाड़ी बन जाएगा। आपको बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में अडानी ग्रुप में काफी तेजी से ग्रोथ की है। ग्रुप के मूल कारोबार हैं बिजली संयंत्र, बंदरगाह परिचालन और कोयला खदान से संबंधित कारोबार। लेकिन कम्पनी ने अपने मूल कारोबार से हटकर डाटा केंद्रों, स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में अपना बिजनेस बढ़ाया है। पिछली बार अडानी ग्रुप की तरफ से दो सीमेंट सब्सिडियरी शुरू कर दी गई थी जिनका नाम था अडानी सीमेंटेशन लिमिटेड (Adani Cementation Limited) और अडानी सीमेंट लिमिटेड (Adani Cement Limited)।

अंबुजा सीमेंट और ACC की क्या है भारतीय शेयर बाजार में स्थिति?

भारतीय शेयर बाजार (Indian Share Market) की बात करें तो एसएससी सीमेंट (Acc Cement) और अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) की कंपनियां लिस्टेड कंपनियां है। जहां अंबुजा सीमेंट का मार्केट कैप है (Ambuja Cement Market Cap) 70 हज़ार करोड़ रुपए से भी ज्यादा, वही एसीसी का मार्केट कैप (Acc Cement Market Cap) 40 हज़ार करोड़ रुपए से भी ज्यादा है। बात होल्सिम (Holcim) कंपनी के पास अंबुजा सीमेंट का 63.19% हिस्सा है वही ACC लिमिटेड कंपनी में होल्सिम की हिस्सेदारी है 54.53 फ़ीसदी। Holcim ग्रुप को भारत में कारोबार करते हुए 17 साल से भी ज्यादा का समय हो गया है।

क्या कहना है कम्पनी के चेयरमैन का?

डील होने के बाद गौतम अडानी (Gautam Adani) जोकि अडानी ग्रुप के चेयरमैन है (Adani Group Chairman), उन्होंने कहा कि सीमेंट कारोबार में हमारा प्रवेश देश के विकास में हमारे विश्वास का एक और प्रमाण है। आगे बताते हुए अडानी ग्रुप के चेयरमैन कहते हैं कि भारत में होल्सिम की सीमेंट कंपनियों को हमारी ग्रीन एनर्जी (Green Energy) और लॉजिस्टिक (logistic) के साथ मिलाने से हम दुनिया की सबसे ज्यादा हर सीमेंट कंपनी बनेंगे।

अभी इस डील को रेगुलेटरी अप्रूवल का इंतजार है जिसके बाद यह डील पूरी हो जाएगी। आपको बता दें कि अंबुजा सीमेंट के लिए ओपन ऑफर प्राइस है (Ambuja Cement Share Price) ₹385 प्रति शेयर और एसीसी के लिए यही प्राइस (Acc Cement share Price) ₹2300 प्रति शेयर है। होल्सिम की अंबुजा सीमेंट और ACC में हिस्सेदारी और ओपन ऑफर कंडीशन की वैल्यू है 10.5 अरब डॉलर की।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story