राष्ट्रीय

Aadhaar Card Latest Update 2022: आधार कार्ड से जुडी अभी-अभी बड़ी जानकारी सामने आई, जान गए तो खुद के ऊपर गुस्सा आएगी

Aadhaar Card Latest Update 2022
x

Aadhaar Card Latest Update 2022

Aadhaar Card News: आधार कार्ड (Aadhaar Card) हमारे जिंदगी के लिए बेहद अहम् दस्तावेज है.

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) हमारे जिंदगी के लिए बेहद अहम् दस्तावेज है. बैंक से लेकर कई सरकारी कामो के लिए आधार कार्ड की ही जरूरत होती है. UIDAI के तरफ से 12 अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या आधार कार्ड में दर्ज होती है. आज हम आपको आधार कार्ड से जुडी कुछ अहम जानकारी देने जा रहे है. जिसे जान आपको खुद के ऊपर गुस्सा आएगा की अभी तक ये बात आपको क्यों नहीं पता चली.

भारतीय डाक के माध्यम से प्राप्त आधार कार्ड और यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड किए गए ई-आधार समान रूप से मान्य हैं. कोई भी व्यक्ति, चाहे वह किसी भी उम्र और लिंग का हो, जो भारत का निवासी है और यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करता है, आधार के लिए नामांकन कर सकता है.

व्यक्तियों को केवल एक बार नामांकन करने की आवश्यकता होती है. हालांकि कई बार ऐसा भी देखने को मिला है कि आधार कार्ड में कुछ अपडेट भी करवाना पड़ता है. आधार कार्ड में कुछ अपडेट भी आसानी से किया जा सकता है. इसमें लोग एड्रेस भी अपडेट करवा सकते हैं. हालांकि लोग चाहते हैं वो अपना एड्रेस स्थानीय भाषा में अपडेट करे.

इन भाषा में करवा सकते हैं अपडेट

वहीं कुछ लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि वो अपना एड्रेस अपनी स्थानीय भाषा में भी अपडेट करवा सकते हैं. ऐसा मुमकिन है. अंग्रेजी के अलावा लोग असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा में अपने एड्रेस में सुधार या अपडेट कर सकते हैं.

Next Story