राष्ट्रीय

Aadhaar Card: करोड़ो लोगो के लिए जरूरी खबर, बाल आधार कार्ड बनवाने के बदल गए नियम

Aadhar Card
x
बाल आधार कार्ड (child aadhar card) के नियमो में बदलाव कर दिया गया है.

Aadhaar card,pan card,Aadhaar Card for children, Aadhaar Card Online Download: केंद्र सरकार के द्वारा आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनवाने की प्रोसेस तेजी से बढ़ती जा रही है. देश में करीब-करीब सभी का आधार कार्ड बन चुका है. होटल बुकिंग (Hotel Booking) से अस्पताल तक हर सरकारी और प्राइवेट जगहों तक आधार कार्ड की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI (Unique Identification Authority of India) द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड बेहद ही जरूरी डाकूमेंट्स है. है. बता दे की कुछ महीने पहले सरकार ने बाल आधार कार्ड (child aadhar card) में बदलाव किया है जो आपको जानना बेहद जरूरी है.

बाल आधार कार्ड में बदलाव

आधार कार्ड की बढ़ती जरूरतों के कारण माता-पिता को बच्चे के जन्म के बाद से ही इसे बनवाने की चिंता सताने लगती है. नियमों के बदलाव के बाद अब पांच साल से कम के बच्चे का भी आधार कार्ड बन सकता है. गौरतलब है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बाल आधार कार्ड को लेकर अब नियमों में बदलाव किया है.

अब बच्चे के जन्म के बाद तुरंत आधार कार्ड (Aadhaar Card of Children) बन सकता है. आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी तरह के बायोमेट्रिक (Biometric) की आवश्यकता नहीं होगी. पांच साल के बाद ही बच्चे का बायोमेट्रिक कराया जाएगा. पांच साल से पहले बच्चों का बाल आधार कार्ड (Baal Aadhaar Card) जारी कर दिया है.


चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स-

-आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चा भारतीय नागरिक (Indian Citizen) होना चाहिए.

-इसके साथ ही उसका जन्म प्रमाण पत्र (Date of Birth Certificate) होना जरूरी है. इसके साथ ही एक एड्रेस प्रूफ (Address Proof) होना चाहिए.

-इसके बाद माता पिता का आधार होना जरूरी है.

-इसके बाद बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) होना चाहिए.

-पहचान के प्रमाण (POI), पते का प्रमाण (POA), संबंध का प्रमाण (POR), और जन्म तिथि (DOB) जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स जरूरी है.

-इसके बाद सारे डाक्यूमेंट्स जी जांच के बाद बच्चे का बाल आधार कार्ड बन जाएगा.

Next Story