राष्ट्रीय

Aadhaar Card: आधार कार्ड को लेकर बड़ा ऐलान, 138 करोड़ जनता के लिए बेहद जरूरी खबर

Aadhaar Card: आधार कार्ड को लेकर बड़ा ऐलान, 138 करोड़ जनता के लिए बेहद जरूरी खबर
x
आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लेकर सरकार ने नियम नियम लाया है.

aadhaar Verification, Aadhaar Verification rule, UIDAI News, Aadhaar Verification new rule: आधार कार्ड (Aadhaar Card) बेहद ही जरूरी दस्तावेज है. आधार कार्ड के बिना कोई भी काम आप नहीं कर सकते है. हाल ही में आधार कार्ड को लेकर सरकार ने नया नियम लागू कर दिया है. आपक बता दे की आधार वेरिफिकेशन (Aadhaar Verification) को लेकर सरकार ने नया नियम लिया है. जानकारी के मुताबिक वेरिफिकेशन के लिए अब आपको डिजिटल तौर पर हस्ताक्षर किया गया दस्तावेज देना होगा. यह डिजिटली साइन्ड दस्तावेज आधार की सरकारी संस्था यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की ओर से जारी होना चाहिए.

ये है नया नियम में

आधार ई-केवाईसी वेरिफिकेशन के प्रोसेस के लिए अपने आधार पेपरलेस ऑफलाइन e-KYC को किसी अधिकृत एजेंसी को दे सकता है. इसके बाद एजेंसी आधार होल्डर की ओर दिए गए आधार संख्या और नाम, पता आदि को सेंट्रल डेटाबेस के साथ मिलान करेगा. अगर मिलान सही पाया जाता है तो वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दी जाती है.

वेरिफिकेशन के प्रकार

नियमों के अनुसार, UIDAI निम्नलिखित प्रकार की ऑफलाइन वेरिफिकेशन सेवाएं प्रदान करेगा.

- क्यूआर कोड वेरिफिकेशन

- आधार पेपरलेस ऑफलाइन ई-केवाईसी वेरिफिकेशन

- ई-आधार वेरिफिकेशन

- ऑफलाइन पेपर आधारित वेरिफिकेशन


वेरिफिकेशन के तरीके

ऑनलाइन आधार वेरिफिकेशन के लिए होल्डर्स के पास कई अन्य मौजूदा सिस्टम हैं. आधार वेरिफिकेशन के विभिन्न तरीके निम्नलिखित हैं जो ऑफलाइन विकल्पों के साथ मिलते हैं.

- डेमोग्राफिक ऑथेंटिकेशन

- वन-टाइम पिन आधारित ऑथेंटिकेशन

- बॉयोमेट्रिक आधारित ऑथेंटिकेशन

- मल्टी फैक्टर ऑथेंटिकेशन

Next Story