राष्ट्रीय

AADHAAR CARD UPDATE 2022: आधार कार्ड में नाम, पता, फोन नंबर अपडेट करने को लेकर आई बड़ी खबर, फटाफट जाने

AADHAAR CARD UPDATE 2022: आधार कार्ड में नाम, पता, फोन नंबर अपडेट करने को लेकर आई बड़ी खबर, फटाफट जाने
x
Aadhaar Card News: अब यह बताना किसी के लिए आवश्यक नहीं है कि आधार कार्ड हम सब के लिए कितना आवश्यक है.

Aadhaar Card Latest Update: अब यह बताना किसी के लिए आवश्यक नहीं है कि आधार कार्ड हम सब के लिए कितना आवश्यक है। बिना आधार कार्ड लगभग कोई कार्य नहीं होते। आब तो कई बार छोटी-बड़ी खरीददारी में भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ जाती है। लेकिन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जैसे कई सुधार करने पड़ते हैं। अगर आप भी कुछ इस तरह अपने आधार कार्ड में सुधार करवाना चाहते हैं तो अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह सारे कार्य घर बैठे ही हो सकते हैं। आप मोबाइल नंबर अपडेट करने की प्रक्रिया घर बैठे कर सकते हैं।

आधार कार्ड में नाम पता और फोन नंबर बदलने की प्रक्रिया Process to change name address and phone number in Aadhar card

AADHAAR CARD UPDATE 2022 सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक पोर्टल https://ask.uidai.gov.in/ पर जाना होगा। यहां पर मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड की मदद से लॉगिन करें। इतना कर लेने के पश्चात जो भी आगे की डिटेल मांगी जाए उसे भर दे।

AADHAAR CARD UPDATE 2022 इसके पश्चात ओटीपी पर क्लिक करें। सेंड ओटीपी पर क्लिक करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे आप भारत दें।

AADHAAR CARD UPDATE 2022 इतना करने के पश्चात अगला पेज खुलेगा जिसमें सर्विसेज इन न्यू एनरोलमेंट और अपडेट का विकल्प चुने। अब अगली स्क्रीन पर आपको नाम आधार नंबर रेजिडेंस टाइप करें और अपडेट करना चाहते हैं तो आपसन देखें।

AADHAAR CARD UPDATE 2022 करने के पश्चात मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए चयन करें और मोबाइल नंबर तथा कैपचा टाइप कर दे। इसके पश्चात सेंड ओटीपी। मोबाइल पर आई हुई ओटीपी को दर्ज करें। तथा सेव एंड प्रोसीड पर क्लिक करें। सभी डिटेल्स को एक बार चेक कर ले और इसके पश्चात सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

ऑफलाइन भी कर सकते हैं आवेदन AADHAAR CARD UPDATE 2022

आप ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको आधार सेंटर पर जाना होगा। लेकिन आधार सेंटर पर पहुंचने से पहले कुछ जरूरी दस्तावेज साथ में लिए जाएं जिससे आपको परेशानी न हो। जिसमें आधार कार्ड जिसे अपडेट करवाना है और जो अपडेट करवाना है वह सभी डॉक्यूमेंट साथ लेकर जाएं। वहां मात्र 25 रुपए का शुल्क देने के पश्चात आधार कार्ड अपडेट कर दिया जाएगा।

Next Story