राष्ट्रीय

Aadhaar Card Sim Card Link: आपके आधार कार्ड आईडी से कितने फर्जी सिम चल रही है ऐसे करे पता? फर्जी सिम को मात्र 5 मिनट में करे ब्लॉक

Free VIP SIM Number
x

Uninor Telenor Sim Relaunch 2022

how to check sim card id: मोबाइल संचार का सबसे बड़ा माध्यम है। मोबाइल संचालित करने के लिए सिम का प्रयोग किया जाता है। सिम लेने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

How to know how many SIMs are registered in your name: मोबाइल संचार का सबसे बड़ा माध्यम है। मोबाइल संचालित करने के लिए सिम का प्रयोग किया जाता है। सिम लेने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। आधार देने के बाद आपके नाम से सिम एलाट कर दिया जायेगा। लेकिन कई बार कुछ दुकानदार फर्जी तरीके से आपके नाम पर कई सिम एलाटकर उसका गलत उपयोग करते हैं। व्यक्ति जिस सिम का उपयोग करता है उसे पता होता है कि सिर्फ यही सिम हमारे आधार से संचालित है। लेकिन ऐसा नहीं होता। आज इसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं इसका उपयोग कर आप जान पाएंगे कि आपके आधार से कितनी सिम संचालित है।

5 मिनट में करें चेक

आपके आधार कार्ड से कितनी सिम संचालित है इसे जानने के लिए मात्र आपको 5 मिनट का समय देना होगा। आज जिस तेजी के साथ फ्रॉड बढ़ रहे हैं उसी तेजी के साथ इस फ्रॉड को रोकने के लिए सिस्टम डिवेलप किया जा रहा है।

संचालित सिमों की जानकारी के लिए मोबाइल के द्वारा ही चेक किया जा सकता है। इसके लिए डिपार्टमेंटल ऑफ टेलीकम्युनिकेशन डॉट ने एक पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल का नाम टिफकोप है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप पता लगा लेंगे कि कितने मोबाइल नंबर आपके आधार से संचालित हो रहे हैं।

5 मिनट में हो जाएगा बंद

इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से जानकारी हासिल करने के बाद आप अनजान फोन नंबरों को बंद भी करवा सकते हैं। इसके लिए ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने मोबाइल से गैर जानकारी वाले सिमो को बंद करने का रिक्वेस्ट डाल दें। आपके रिक्वेस्ट पर सुनवाई करते हुए ऐप उन नंबरों को तुरंत बंद कर देगा।

चेक करने की प्रक्रिया

चेक करने के लिए बताई गई वेबसाइट की लिंक पर जाना होगा। वहां पर अपना रजिस्टर्ड नंबर इंटर करें। इसके पश्चात रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करें। इतना करने के बाद वह सारे नंबर दिखने लगेंगे जो आपके आधार से संचालित हैं।

इसके पश्चात उसमें एक ऑप्शन मौजूद रहता है अगर आप अनचाहे अपने नाम से संचालित नंबरों को बंद करवाना चाहते हैं तो उसी में रिक्वेस्ट डाल दें। इतना करने के बाद उन नंबरों को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

Next Story