राष्ट्रीय

Aadhaar Card New Update: खुशखबरी! मिनटों में नहीं अब सेकंडो में चेंज होगी आधार कार्ड में लगी फोटो, UIDAI की वेबसाइट में जाकर करे Click

Aadhar Card
x
Aadhaar Card News: आधार कार्ड (Aadhaar Card) के संबंध में अब बताने की आवश्यकता नहीं है फिर भी आधार कार्ड एक जरूरी और आवश्यक दस्तावेज है.

Aadhaar Card Latest News: आधार कार्ड (Aadhaar Card) के संबंध में अब बताने की आवश्यकता नहीं है फिर भी आधार कार्ड एक जरूरी और आवश्यक दस्तावेज है। लेकिन आपको ध्यान होगा आप के दिनों में जब आधार कार्ड बनना शुरू हुआ था उस समय बने हुए आधार कार्ड मैं लगी फोटो काफी खराब दिखती है। कई बार लोग स्वयं की फोटो भी नहीं पहचान पाते। ऐसे में मांग की गई कि तो परिवर्तन करने की व्यवस्था की जाए। व्यवस्था तो शुरू हुई लेकिन प्रक्रिया काफी जटिल थी। लेकिन अभी से आसान कर दिया गया है आप मिनटों में नहीं सैकड़ों में अपने आधार कार्ड की लगी फोटो बदल सकते हैं।

कार्ड में लगी फोटो के साथ ही आप आधार कार्ड में कई परिवर्तन कर सकते हैं। यह बात अलग है कि आपको मोबाइल का जानकार होना चाहिए। ऑनलाइन माध्यम अपनाकर आधार कार्ड में लगी फोटो, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, पता तथा जेंडर भी चेंज कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए सहायक दस्तावेज का होना आवश्यक है। सहायक दस्तावेजों को इसके घर आवेदन के साथ लगाना होगा।

कैसे बदले आधार कार्ड में लगी फोटो Aadhaar Card Update

आधार कार्ड (Aadhaar Card) में लगी फोटो को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको यूआईडीएआई (UIDAI) की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आधार सेक्शन में जाकर इनरोलमेंट फॉर्म, अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करें इसके पश्चात फार्म भरकर एनरोलमेंट सेंट्रल जाकर फार्म जमा करें वहां अपना लेने वाली प्रक्रिया हेलो करते हुए बायोमेट्रिक डिटेल्स ली जाएगी साथ ही 100 का फीस जमा करवाया जाएगा इतना सब हो जाने के बाद ऐनालेजमेंट स्लिप दी जाएगी जिसमें यूआरएल दिया हुआ रहेगा इसके पश्चात आपके आधार मिलेगी फोटो अपडेट की जाएगी।

Next Story