राष्ट्रीय

Aadhaar Card New Update 2022: खुशखबरी! आधार कार्ड में जोड़ी गई ये नई सुविधा

Aadhaar Card New Update 2022: खुशखबरी! आधार कार्ड में जोड़ी गई ये नई सुविधा
x
Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड में अभी हाल ही में लेटेस्ट अपडेट आया है.

Aadhaar Card New Update In Hindi: आधार कार्ड (Aadhaar Card) हमारे लिए बेहद अहम क्यूमेंट है. आज कल हर छोटे बड़े काम में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. सरकारी योजनाओं का लाभ हो या प्राइवेट वर्क सभी में आधार कार्ड मेन माना जाता है. आधार कार्ड को सिक्योर बनाने के लिए सरकार ने नहीं सुविधा आधार कार्ड में जोड़ दी है. आपको बता दे की आधार कार्ड में QR कोड (QR Code in Aadhaar Card) ऐड किया है. खैर इसे पिछले साल ही ऐड किया था लेकिन अभी इसमें कुछ नया अपडेट किया गया है.

PVC आधार कार्ड को और भी ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए इसमें QR कोड जोड़ा है. इस QR कोड को जैसे ही आप मोबाइल से स्कैन करेंगे तो आपकी सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी. खास बात ये है कि इसके लिए इंटरनेट की भी जरूरत नहीं होगी. ऐसे में अब आपको सभी सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकेंगे. PVC कार्ड पर आधार का प्रिंट करवाने के लिए 50 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. पीवीसी कार्ड एक तरह का प्लास्टिक कार्ड होता है, जिसका यूज एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में किया जाता है.

ऐसे बनवाएं PVC पर आधार कार्ड

PVC पर आधार कार्ड सबसे पहले UIDAI की वेवबसाइट पर जाना होगा (https://uidai.gov.in) जिसके बाद आपको My Aadhar Section पर जाकर Order Aadhar PVC Card ऑपशन को चुनना होगा. जिसके बाद आपसे 12 अंकों का आधार नंबर डालने को कहा जाएगा. जिसके बाद सिक्योरिटी कोड डालने की मांग की जाएगी. उसके बाद आपसे OTP नंबर मांगा जाएगा. OTP डालने के बाद आप सबमिट कर दें. ऐसा करने से आपके स्क्रीन पर आधार से जुड़े डिटेल्स आ जाएंगे. इसके बाद आपसे पेमेंट करने को कहा जाएगा, और आपके 50 रुपये का भुगतान करते ही आपका ऑर्डर प्लेस हो जाएगा. और कुछ दिनों में कार्ड आपके घर आ जाएगा.

Next Story