राष्ट्रीय

Aadhaar Card New Rules 2022: 138 करोड़ लोगो के लिए जरूरी अपडेट, देश में अब नहीं बनेगा आधार कार्ड, जानिए वजह

Aadhaar Card New Rules 2022: 138 करोड़ लोगो के लिए जरूरी अपडेट, देश में अब नहीं बनेगा आधार कार्ड, जानिए वजह
x
Aadhaar Card New Update 2022: UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर जरूरी अपडेट जारी किया है.

Aadhaar Card New Rules In Hindi 2022: अगर आपने अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्दी से बनवा ले. क्योकि UIDAI के अनुसार 30 सितम्बर के बाद नया आधार कार्ड बनना बंद हो जायेगा. आधार कार्ड (Aadhaar Card) अब तक नहीं बना हुआ है उनको एक बड़ा झटका लगने वाला है। सरकार 1 अक्टूबर से नए आधार कार्ड का काम बंद करने वाली है। अब सिर्फ 5 साल के बच्चों तक का आधार कार्ड बनेगा। इसके साथ जिनके आधार कार्ड (Aadhar Card) में किसी प्रकार की अपडेशन है सिर्फ उनके आधार कार्ड अपडेट होंगे.

देश में हर व्यक्ति की पहचान के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) अनिवार्य कर दिया है। अब किसी भी काम में आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। सरकार ने देश में रहने वाले सभी देशवासियों का आधार कार्ड बनाने का लक्ष्य बनाया था जो अब तक़रीबन पूरा हो चुका है। अभी भी ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है उनका 1 अक्टूबर से नए आधार कार्ड का काम बंद होने जा रहा है।

सरकार ने 1 अक्टूबर से नए आधार कार्ड (Aadhaar Card Rule) बनाने का काम बंद करने का फैसला लिया है। UIDAI ने इस सम्बन्ध में निर्देश भी जारी कर दिया है। आंकड़ों के मुताबिक देश में करीब 134 करोड़ से भी अधिक आधार नंबर जारी किए जा चुके हैं। सरकार का मानना है कि कुल जनसंख्या का 93 % के आधार कार्ड बन चुके हैं। वयस्क नागरिकों में करीब सभी के आधार कार्ड बन चुके हैं। इसलिए 1 अक्टूबर से 5 साल की उम्र के ऊपर के लोगों का आधार कार्ड (Aadhaar Card) बनने का कार्य पूरी तरह से बंद हो जाएगा। अब सिर्फ 5 साल के बच्चों के आधार कार्ड को लेकर काम चलेगा।

अब आधार कार्ड के होंगे केवल अपडेशन

सरकार का मानना है कि करीब सभी लोगों के आधार कार्ड (Aadhaar Card) का काम पूरा हो चुका है। अब उन्हीं लोगों का आधार कार्ड नहीं बन पाया होगा जिन्होंने इसको बनवाने के लिए किसी भी प्रकार की लापरवाही बरती होगी। सरकार ने नए आधार कार्ड बनाने का कार्य इसलिए बंद कर दिया है ताकि अब इसका लाभ किसी गलत मकसद के लिए न किया जाए। जिनके आधार कार्ड किसी भी तरह का अपडेशन होना है उसका काम सेंटर पर चलता रहेगा।

1 अक्टूबर से बदल रहे ये नियम

सरकार 1 अक्टूबर से कई नियमों में बदलाव करने जा रही है। सरकार ने आधार कार्ड से लेकर कई पेंशन स्कीम में बदलाव किए हैं। सरकार ने 1 अक्टूबर से नए नियमों का एलान करते हुए बताया कि अटल पेंशन योजना निवेश नियमों में संशोधन किया है। जो 1 अक्टूबर को लागू हो जाएगा। जो लोग इनकम टैक्स का भुगतान कर रहे हैं वो लोग अटल पेंशन योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

Next Story