राष्ट्रीय

Aadhaar Card New Rules 2022: देश के 137 करोड़ नागरिको के लिए जरूरी खबर, आधार कार्ड के नियम में बड़े बदलाव, फटाफट से करें चेक

UIDAI New Service 2023 News
x
Aadhaar Card New Rules 2022: देश के करोड़ो नागरिको के लिए जरूरी खबर है।

Aadhaar Card New Rules 2022: देश के करोड़ो नागरिको के लिए जरूरी खबर है। बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) द्वारा दस वर्ष पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने का निर्णय लिया गया है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) ने नागरिक के पहचान-पत्र के रूप में विश्वसनीयता हासिल की है। आधार कार्ड का उपयोग आज आम नागरिक द्वारा विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है।

बता दें कि शासन के इस निर्णय से ऐसे आधारकार्डधारी, जिन्होंने पिछले 10 वर्ष में आधार कार्ड (Aadhaar Card) कभी भी अपडेट नहीं कराया है, उन्हें अपने आधार कार्ड अपडेट कराने होंगे। आधार कार्ड के अपडेट कराने से जिन नागरिकों के कार्ड पुराने और अस्पष्ट हो गए हैं, वे नये कार्ड बनवा सकेंगे।

जानकारी के अनुसार इससे आधार प्रमाणीकरण एवं सत्यापन (Aadhaar Authentication & Verification) में होने वाली असुविधा से बचा जा सकेगा।ऐसे व्यक्ति, जिन्होंने अपना आधार कार्ड 10 वर्ष पूर्व बनवाया था और इसके बाद कभी अपडेट नहीं करवाया है, ऐसे आधार नम्बर धारकों से डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने का आग्रह किया गया है।

इस संबंध में आधार नम्बर धारकों को यूआईडीएआई (UIDAI) से डॉक्यूमेंट अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है। आधार नम्बर धारक व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट कर सकता है। इस सुविधा को My Aadhar Portal (https://myaadhaar.uidai.gov.lin.) से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है या निवासी इसका लाभ उठाने के लिये किसी भी नजदीकी नामांकन केन्द्र पर भी जा सकते हैं।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story