राष्ट्रीय

Aadhaar Card New Rules 2022: देश के 138 करोड़ लोगो के लिए जरूरी खबर, आधार के नियम में हुआ बदलाव, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, फटाफट जाने

Aadhar Card
x
Aadhaar Card Updation New Rules: आधार कार्ड जरूरी दस्तावेजों में से एक हो चुका है.

Aadhaar Card Updation New Rules In Hindi: आधार कार्ड जरूरी दस्तावेजों में से एक हो चुका है। अगर आप भी अपने आधार कार्ड को जीवित और सुचारू रूप से संचालित रखना चाहते हैं तो यह जरूरी कार्य अवश्य करवा ले। क्योंकि आधार कार्ड अपडेशन को लेकर सरकार द्वारा कुछ नियमों में संशोधन किया है। इसके लिए शोधन का नोटिफिकेशन भी जारी किया जा चुका है।

अपडेट कराना होगा आधार कार्ड Aadhaar Card Latest Update

जारी किए गए संशोधन के मुताबिक अगर आप का आधार कार्ड 10 वर्ष पूर्व बनवाया गया है तो उसे अपडेट अवश्य करवा ले। जारी किए गए नियम के मुताबिक आधार नंबर के लिए इनरोलमेंट कराया गया है उस दिन से 10 वर्ष पूरा होने पर आधार कार्ड होल्डर को अपना पहचान प्रमाण और एड्रेस प्रमाण पत्र अपडेट करवाना होगा।

इसके लिए यूआईडीएआई द्वारा कहा गया है कि जिन्होंने अभी तक एक बार भी आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है वह जरूर करवा ले। क्योंकि आधार कार्ड अपडेट कराना अब आवश्यक किया गया है। यह आवश्यक भी है क्योंकि कई बार कई लोगों के एड्रेस बदल चुके हैं।

कई लोगों के बदले एड्रेस Aadhaar Card News

यूआईडीएआई का मानना है कि सरकार द्वारा 2010 में आधार कार्ड बनवाना शुरू किया गया। आज देश के करीब 135 करोड लोगों का आधार कार्ड बन चुका है। आधार कार्ड में 10 वर्ष का समय काफी लंबा समय है। 10 वर्ष के दौरान कई लोगों का पता बदल चुके हैं। कई लोग किराए के मकान में रहते हुए आधार कार्ड बनवाया था लेकिन अब उनके पते बदल चुके हैं। ऐसे में आवश्यक है कि 10 वर्ष का समय बीत जाने के बाद आधार कार्ड अपडेट करवाना आवश्यक हो गया है।

Next Story