राष्ट्रीय

Aadhaar Card New Guidelines 2022: बच्चों के आधार कार्ड को लेकर गाइडलाइन जारी, फटाफट से करें चेक

Aadhaar Card New Guidelines 2022
x
Bal Aadhaar Card Update: बाल आधार कार्ड यानी कि बच्चों के आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए यूआइडीएआइ द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है।

Bal Aadhaar Card Update: बाल आधार कार्ड यानी कि बच्चों के आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए यूआइडीएआइ द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है। यूआईडीएआई का कहना है कि नियमों का पालन करते हुए बच्चों के परिजनों को अपने बच्चों का आधार कार्ड अवश्य अपडेट करवा लेना चाहिए। अन्यथा आधार कार्ड मे जरूरी होने वाले बदलाव से वह वंचित रह जाएंगे।

है आवश्यक नियम

यूआईडीएआई का कहना है की अनिवार्य रूप से बच्चों के माता-पिता 5 वर्ष और 15 वर्ष की उम्र में बच्चों का आधार कार्ड अवश्य अपडेट करवा लें। इसके लिए बच्चों के परिजन नजदीकी आधार कार्ड सेंटर में जाकर मुफ्त में बच्चों का आधार अपडेट करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई भी चार्ज नहीं देना होगा।

नीला आधार कार्ड

यूआईडीएआई के अनुसार 5 वर्ष की उम्र तक के बच्चों में फिंगरप्रिंट समेत कई परिवर्तन होते हैं। इसलिए आवश्यक है कि बाल आधार और साधारण आधार में अंतर करने के लिए बच्चों के लिए नीले रंग का आधार कार्ड जारी करती है। इसका अर्थ है कि इसे समय-समय पर अवश्य अपडेट करवाना पड़ेगा।

कहा गया है कि अगर आपके बच्चे की उम्र 5 वर्ष हो गई है तो इस आधार कार्ड को अवश्य अपडेट करवा ले। बच्चों के आधार कार्ड अपडेट करवाने के बाद नीले रंग के स्थान पर उन्हें भी सफेद रंग वाला आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Next Story