राष्ट्रीय

Aadhaar Card Latest Update 2022: आधार कार्ड में पता और बर्थ डेट बदलने को लेकर आई अभी ताजा अपडेट

Aadhaar Card Latest Update 2022: आधार कार्ड में पता और बर्थ डेट बदलने को लेकर आई अभी ताजा अपडेट
x
Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक जरूरी दस्तावेज के साथ ही व्यक्ति की पहचान निर्धारित करता है.

Aadhaar Card Details: आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक जरूरी दस्तावेज के साथ ही व्यक्ति की पहचान निर्धारित करता है। आधार कार्ड में दी गई जानकारी सही और सत्य मानी जाती है। अगर भूल बस आधार कार्ड बनवाते समय आप की जन्म तिथि गलत हो गई है तो उसे सुधरवा सकते हैं। साथ ही अगर आपका पता बदल गया है तो उसे भी बदलवा सकते हैं। इसके लिए यूआईडीएआई ने विशेष व्यवस्था दे रखी है।

अपडेट रखें पीओआई और पीओए Aadhaar Card Latest Update

यूआईडीएआई का कहना है कि अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो विशेष प्रक्रिया अपनानी होगी। सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए। इसके लिए आपको अपना पीओआई और पीओए भी अपडेट रखना होगा। इसे अपडेट करने के लिए यूआईडीएआई द्वारा फीस निर्धारित की गई है। बताया गया है कि ऑनलाइन माध्यम से अपडेट करने पर 25 रुपए का शुल्क देना होता है वही ऑफलाइन माध्यम से 50 रुपए का शुल्क लगता है।

क्या है प्रक्रिया Aadhaar Card Latest Update

आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि बदलने के लिए ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाना होगा। वहां पर लॉगइन विंडो पर क्लिक करें। इसके पश्चात 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें। ओटीपी आएगी उसे दर्ज करें। इसके पश्चात कार्ड में नाम पता जन्मतिथि सब कुछ दिखेगा जहां अपडेट करना है उस पर क्लिक करें।

कार्ड क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग के माध्यम से शुल्क का भुगतान करें। अपडेट किए हुए डिटेल की रिव्यु समीक्षा कर सकते हैं।

Next Story