राष्ट्रीय

Aadhaar Card History: खुद के आधार कार्ड को करना चाहते है सुरक्षित, इस तरह चेक करे अपनी आधार हिस्ट्री

Aadhaar Card History: खुद के आधार कार्ड को करना चाहते है  सुरक्षित, इस तरह चेक करे अपनी आधार हिस्ट्री
x
Aadhaar Card History: खुद के आधार कार्ड को करना चाहते है सुरक्षित, इस तरह चेक करे अपनी आधार हिस्ट्री! Want to make your own Aadhaar card safe, check your Aadhaar history like this

Aadhaar Card Authentication History: आधार कार्ड की आवश्यकता विशेष पहचान के रूप में पढ़ती जा रही है। कई जगह बिना आधार कार्ड के कार्य नहीं होते। लेकिन देखा गया है कि Aadhaar Card के माध्यम से बड़े-बड़े फ्रॉड भी हो रहे हैं। ऐसे में आधार कार्ड को सुरक्षित रखना हमारी जवाबदारी बन गई है। साथ ही आधार कार्ड का उपयोग कहां-कहां किया गया है पूरी हिस्ट्री की जानकारी हमें होनी चाहिए। आज हम ऐसी ही कुछ जानकारी देने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप जान सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का उपयोग कहाँ-कहाँ किया गया है। शायद इससे आप अपने आप को बड़े फ्रॉड से बचा सकते हैं।

बढ़ गई है फ्रॉड की घटनाएं

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI भी मानती है कि आधार कार्ड का हो रहा हर जगह उपयोग और इसी बीच फ्रॉड की घटनाएं भी बढ़ी है। यूआईडीएआई का कहना है कि फ्रॉड की गतिविधियों से बचने के लिए हमें आधार कार्ड की हिस्ट्री चेक करते रहना चाहिए।

UIDAI का कहना है कि ऑनलाइन माध्यम से हम आधार कार्ड के उपयोग की जानकारी एकत्र कर सकते हैं। इसके लिए नियम के तहत बताया गया है कि 6 महीने की हिस्ट्री और 50 बार तक का आधार इस्तेमाल की हिस्ट्री हम चेक कर सकते हैं। चेक करने पर हमें यह पता चल जाएगा कि हमने आधार का उपयोग कहां-कहां उपयोग किया गया है।

चेक करने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आधार सर्विस पर जाएं। इसके बाद आधार ऑथेटिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आपको 12 अंक का आधार अंक दर्ज करना होगा। साथ में एक सिक्योरिटी कोड भी दर्ज करें। इसके पश्चात आपके मोबाइल पर 6 अंको का ओटीपी आएगा जिसे दर्ज कर दें। बाद में सबमिट बटन पर क्लिक करें।

इतना करने के पश्चात आपको एक ऑप्शन आएगा जिसमें आपको बताना होगा कि कितनी अवधि का आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री देखनी है। इतना करने के पश्चात आपको आधार कार्ड के संबंध में पूरी जानकारी मिलेगी। पता चल जाएगा कि आपका आधार कहां-कहां यूज़ किया गया है इससे आप अपने आधार कार्ड को सुरक्षित कर सकते हैं।

Next Story