राष्ट्रीय

Aadhaar Card Download: बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के ऐसे डाउनलोड करें आधार कार्ड जानें, तरीका

Aadhaar Card Download: बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के ऐसे डाउनलोड करें आधार कार्ड जानें, तरीका
x
अब आप आराम से घर बैठे आधार कार्ड (Aadhaar Card) को डाउनलोड कर सकते है.

आधार कार्ड (Aadhaar Card) उपयोगकर्ताओं के लिए खुशखबरी है, UIDAI ने लोगों की सुविधाओं के लिए एक खास कदम उठाया है। इस खास कदम की घोषणा आधार जारी करने वाली यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने की। अब आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होने की आवश्यकता नहीं है। आप अपना आधार कार्ड बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के डाउनलोड (Aadhaar Card Download) कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि बिना मोबाइल नंबर के आप कैसे आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे करें डाउनलोड आधार कार्ड

बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट ओपन होने पर 'माय आधार' पर क्लिक करें। अब आप 'ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड' पर क्लिक करें। PVC Card पर क्लिक करने पर आपको यहां 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा। यहां पर आप आधार नंबर के अलावा 16 अंकों वाला वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर भी दर्ज कर सकते हैं। इस प्रोसेस के बाद, सुरक्षा या कैप्चा कोड दर्ज करें।यदि आप बिना रजिस्टर मोबाइल नंबर के कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो 'मेरा मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है'ऑप्शन पर क्लिक करें। पर क्लिक करें। अब आप अपना वैकल्पिक नंबर या गैर-पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें।

मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद अब सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। जो मोबाइल नंबर आप ने दर्ज किए हैं उस नंबर पर वन टाइम ओटीपी आएगा। इसके बाद आप नियम और शर्त चेकबॉक्स पर क्लिक करें और फिर अंत में सबमिट पर क्लिक करें। सबमिट करने के बाद आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। रिप्रिंटिंग के वेरिफिकेशन के लिए आपको यहां पर प्रीव्यू आधार लेटर का विकल्प मिलेगा। इसके बाद आप 'मेक पेमेंट' का विकल्प चुनें।

Next Story