राष्ट्रीय

Aadhaar Card Biggest News December 2022: तुरंत करवाएं आधार कार्ड अपडेट, देने होंगे 50 रूपए, UIDAI ने दी जानकारी

Aadhaar Card Biggest News December 2022: तुरंत करवाएं आधार कार्ड अपडेट, देने होंगे 50 रूपए, UIDAI ने दी जानकारी
x
Aadhaar Card News: आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लेकर यूआईडीएआई (UIDAI) ने एक जरूरी सूचना प्रसारित की है.

Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लेकर यूआईडीएआई (UIDAI) ने एक जरूरी सूचना प्रसारित की है। जिसमें कहा गया है कि हर हाल में अपने आधार कार्ड अपडेट करवा ले। अन्यथा आधार कार्ड बेकार हो जाएगा। साथ में उसे संचालित करवाने के लिए आपको 50 रुपए देने पड़ेंगे। अगर आपने भी आधार कार्ड अपना बनवा रखा है तो इस खबर को पढ़ने के बाद उसे अवश्य अपडेट करवा ले। अन्यथा परेशानी उठानी पड़ सकती है। अगर किसी व्यक्ति द्वारा आधार कार्ड का उपयोग नहीं किया जा रहा है तो ऐसे आधार कार्ड को सरकार निरस्त भी करने जा रही है।

अपडेट करवाने लगेगी फीस Aadhaar Card News

आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए सरकार द्वारा फीस निर्धारित की गई है। जिसके तहत 25 रुपए लगते हैं। यह ऑनलाइन माध्यम की फीस है। वहीं ऑफलाइन माध्यम से आधार अपडेट करवाने पर 50 रुपए की फीस जमा करनी पड़ती

क्या है पीओआई और पीओए Aadhaar Card Latest News

जानकारी के अनुसार पीओ आई का मतलब है प्रूफ आफ आईडेंटिटी। वहीं पी ओ ए का मतलब है फूफा एड्रेस। पी ओ आई करवाने के लिए सब सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है। जिसमें पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आर्म लाइसेंस, फोटो बैंक एटीएम कार्ड, मैरिज सर्टिफिकेट, किसान फोटो पासबुक समेत दर्जनों डॉक्यूमेंट प्रूफ के तौर पर जमा कर अपडेट करवाए जा सकते हैं।

अवश्य करवाएं अपडेट Aadhaar Card Update

सामान्य तौर पर भी यूआईडीएआई द्वारा कहा जाता है कि आधार कार्ड को 10 वर्ष में अपडेट करवा लेना चाहिए। साथ ही जिन छोटे बच्चों का आधार कार्ड बचपन में बना है। उनके आधार कार्ड अवश्य अपडेट करवाएं।

Next Story