राष्ट्रीय

भीगा कपड़ा बताएगा कि LPG सिलेंडर में गैस कितनी बची है, जानें ये आसान Trick?

LPG Price Hike
x

LPG Price Hike

सभी लोग अपने घर में एलपीजी गैस सिलेंडर (Lpg Gas Cylinder) का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें मालूम ही नहीं चलता है कि हमारा एलपीजी गैस का सिलेंडर का गैस खत्म होने वाला है.

सभी लोग अपने घर में एलपीजी गैस सिलेंडर (Lpg Gas Cylinder) का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें मालूम ही नहीं चलता है कि हमारा एलपीजी गैस का सिलेंडर का गैस खत्म होने वाला है ऐसे में आप कैसे जान पाएंगे कि आपके लिए एलपीजी गैस सिलेंडर में कितनी गैस बची है अगर आप भी जानने के इच्छुक हैं मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े आइए जाने-

कैसे जान पाएंगे कि आपके एलपीजी सिलेंडर में कितनी गैस बची है

हम सभी लोग अपने घर में एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं हमारे घर की महिलाएं हमारे लिए अच्छे-अच्छे खाने बनाती हैं लेकिन उनके लिए सबसे बड़ी समस्या तब उत्पन्न होती है जब एलपीजी सिलेंडर का गैस खत्म हो जाता है जिससे उन्हें अनेकों प्रकार के दिक्कत और परेशानी का सामना करना पड़ता है इसलिए अगर आप एक महिला हैं.

आपको जानना है कि आपके एलपीजी गैस सिलेंडर में कितनी गैस बची है तो उसके लिए आप आसानी से एक ट्रिक का इस्तेमाल कर कर जान पाएंगे उसी के बारे में मैं आपको नीचे बता रहा हूं तो आइए जाने-,आपको एक घरेलू ट्रिक बता रहे हैं जो बिना किसी खर्च और समय गंवाए मिनटों में LPG सिलेंडर में गैस की मात्रा को पता कर लेगा.

पहले आप सूती कपड़े भीगाकर आप सिलेंडर को उस हिस्से को ढक दें जिसमें गैस होती है. कपड़ा हटाने के बाद आपको सिलेंडर दो कलर में दिखेगा. एक भाग जो हल्का भीगा हुआ भाग दिखाई देगा और दूसरा भाग सूखा हुआ. जो हल्का नम हिस्सा होगा वो पूरे सिलेंडर में साफ अलग दिखाई देगा. नम वाला हिस्सा ही गैस वाला होता है. यानी जितना हिस्सा नमी वाला होगा उतने हिस्से में गैस होगी. इस तरीके से आप आसानी से जान पाएंगे कि आपके एलपीजी गैस सिलेंडर में कितनी गैस बची है I

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story