राष्ट्रीय

उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटा, बाढ़ जैसे हालात, 150 लोगों के मारे जाने की आशंका

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:47 AM GMT
उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटा, बाढ़ जैसे हालात, 150 लोगों के मारे जाने की आशंका
x
Glacier Break in Chamoli Uttarakhand / उत्तराखंड के चमोली जिले (Chamoli Uttarakhand) में ग्लेशियर फटने की खबर आ रही है. glacier break

Glacier Break in Chamoli Uttarakhand / उत्तराखंड के चमोली जिले (Chamoli Uttarakhand) में ग्लेशियर फटने की खबर आ रही है. ग्लेशियर फटने (Glacier Break) से इलाके में तबाही का मंजर देखा जा रहा है. इसके चलते हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट बाँध टूट गया है. जिसमें करीबन 150 लोगों के मारे जाने की आशंका बताई जा रही है. ITBP और NDRF की टीमों ने मोर्चा सम्हाल रखा है.

मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड के चमोली जिला प्राकृतिक आपदा (Natural Calamity) का शिकार हुआ है. यहाँ ग्लेशियर फटने से हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट बाँध में लगे कई मजदूरों के बहने की आशंका बताई जा रही है. साथ ही कई घर भी बह गए हैं. केंद्र सरकार मामले में नजर बनाए रखी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड सीएम से बात की है. उन्होंने हर संभव मदद करने के लिए मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया है.

ITBP, NDRF और प्रशासन ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है. प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर धौलीगंगा नदी के किनारे बसे कई गांवों को खाली कराने का आदेश दे दिया है. साथ ही पानी के तेज बहाव के कारण कीर्ति नगर, देवप्रयाग, मुनि की रेती जैसे इलाकों में अलर्ट रहने को कहा है.

अब पेड़ों के लिए भी Tree Ambulance सेवा, मौके पर पहुंचकर किया जायेगा बीमार पौधों का इलाज….

मुख्यमंत्री की अपील

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लोगों से अपील की है कि वे किसी भी तरह की अफवाह का ध्यान पर ध्यान न दें. चमोली जिले में प्राकृतिक आपदा से बाँध टूटने की खबर मिली है. बचाव एवं राहत कार्य शुरू कर दिया गया है. जिला प्रशासन, पुलिस और आपदा प्रबंधन विभागों को स्थिति से निपटने के लिए निर्देश दिया गया है. सरकार सभी आवश्यक कदम उठा रही है.

चमोली पुलिस के अनुसार तपोवन रेणी क्षेत्र में ग्लेशियर फटने के कारण ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट को काफी क्षति पहुंची है, जिससे नदी का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है और अलकनंदा नदी में जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. पुलिस प्रशासन एवं जिला प्रशासन लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है. बचाव एवं राहत कार्य जारी है. लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों में शिफ्ट किया जा रहा है.

Glacier Break in Chamoli Uttarakhand
Glacier Break in Chamoli Uttarakhand
Glacier Break in Chamoli Uttarakhand
Glacier Break in Chamoli Uttarakhand

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story