ड्रोन से पहुंचाई जायेगी कोरोना की वैक्सीन, 7 कम्पनियो को सरकार से मिली अनुमति

ड्रोन से पहुंचाई जायेगी कोरोना की वैक्सीन, 7 कम्पनियो को सरकार से मिली अनुमति

Delhi राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

ड्रोन से पहुंचाई जायेगी कोरोना की वैक्सीन, 7 कम्पनियो को सरकार से मिली अनुमति

नई दिल्ली। क्रेन्द्र सरकार कोरोना की दवा पहुंचाने के लिए ड्राई रन की ओर काम कर रही है। वर्तमान समय में ड्राई रन के क्षेत्र में 7 नई कंपनियांे को ड्रोन के माध्यम से काम करने की अनुमति मिली है। सरकार अगले हप्ते से कोरोना टीकाकरण की शुरूआत देश में करने जा रही है। दुर्गम वाले सथानों में समय पर दवा पहुंचाने के लिए सरकार ने ड्रोन की सहायता लेने का निर्णय लिया है। 2020 में ही 13 अन्य कंपनियों को ड्रोन से सप्लाई की इजाजत मिल चुकी है। नई 7 कंपनियों के साथ कुल कंपनियों की संख्या 20 हो चुकी है।

यह भी पढ़े : देश में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन टीकाकरण का ऐलान

मेडिकल सप्लाई क्षेत्र में पहले से काम कर रही मारूत ड्रोनटेक को भी बीवीएलओसी ने अनुमति मिली है। जानकारी के अनुसार कोविड के दौरान मारूत ड्रोनटेक कंपनी काफी काम किया था। इस बात को ध्यान में रखते हुए काफी काम किया था। वही कंपनी ने वैक्सीन सप्लाई कार्य के लिए इच्छा जताई है।
जानकारी के अनुसार सरकार ने वैक्सीन सप्लाई के लिए स्विगी और मारुत ड्रोनटेक के साथ-साथ ऑटो माइक्रो यूएएस, सेंटिलियन नेटवर्क, टेराड्रोन, वर्जिनाटेक को भी इजाजत मिली है।

यह भी पढ़े : महराष्ट्र के भंडारा में अस्पताल में आग लगने से 10 नवजात शिशुओं की मौत

वैक्सीन सप्लाई में ड्रोन के उपयोग पर सरकार का मानना है कि यह किफायती होने के साथ ही अधिक दूरी तय करने में मदद मिलेगी। ड्रोन उपयोग को बढ़ावा देने के लिए विश्व के कई देश अपनी पालसी में संसोधन कर रहे है। आने वाले समय में ड्रोन का उपयोग और अधिक बढ़ जायेगा। इस ओर कई कम्पनियां को काम करने के लिए आगे आ रही हैं।

स्मार्ट सिटी का सपना कैसे होगा पूरा, अतिक्रमण व गंदगी से मुक्ति नहीं

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *