राष्ट्रीय

ऐसा नहीं किया तो नए साल से नहीं कर पाएंगे किसी को कॉल! Twitter, WhatsApp समेत इन पर होने जा रहें हैं बड़े बदलाव

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:42 AM GMT
ऐसा नहीं किया तो नए साल से नहीं कर पाएंगे किसी को कॉल! Twitter, WhatsApp समेत इन पर होने जा रहें हैं बड़े बदलाव
x
नए साल यानी 2021 से आम आदमी के जिंदगी में बहुत से फर्क पड़ने वाले हैं. Calling से लेकर Twitter, WhatsApp एवं Fastag में काफी बदलाव होने

नए साल यानी 2021 से आम आदमी के जिंदगी में बहुत से फर्क पड़ने वाले हैं. Calling से लेकर Twitter, WhatsApp एवं Fastag में काफी बदलाव होने वाले हैं. नए नियम के मुताबिक़ अगर किसी के मोबाइल नंबर के पहले '0' नहीं लगाएंगे तो आप उसे Call नहीं कर पाएंगे.

Calling के लिए मोबाइल नंबर के पहले '0' (शून्य) लगाना होगा

नए नियम के मुताबिक़ फिक्स्ड लाइन फ़ोन या लैंडलाइन से मोबाइल नंबर में कॉल करने के लिए आपको नंबर के पहले '0' लगाना होगा. यह नियम 15 जनवरी 2021 से लागू होगा. इस व्यवस्था को 1 जनवरी 2021 तक पूरी तरह से तकनिकी रूप से तैयार कर लिया जाएगा.

ऐसा नहीं किया तो नए साल से नहीं कर पाएंगे किसी को कॉल, होने जा रहें हैं ये बड़े बदलाव

इन Smart Phones पर बंद हो जाएंगे WhatsApp

नए साल 2021 से WhatsApp भी बड़ा बदलाव करने जा रहा है. कंपनी के मुताबिक़ नए साल से पुराने Smartphones पर आप WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Lik

Android Users के लिए

अगर आपके पास Android Smartphone है और उसका Android Version 4.0.3 से ज्यादा है तो ही आप WhatsApp का इस्तेमाल कर सकेंगे.

Vivo Y20A 5,000mAh की बैटरी के साथ भारत में हुआ लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशन

iPhone Users के लिए

WhatsApp, Apple iPhone के पुराने Users के लिए भी सेवाएं बंद करने जा रहा है. कंपनी के मुताबिक़ अगर आपके पास iPhone 4 या उससे पुराना Version है तो आप WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. जबकि iPhone 4s, iPhone 5s, iPhone 5C, iPhone 6, iPhone 6s में यदि पुराना Operating Software है तो आप इसे Update कर सकते हैं.

ऐसा नहीं किया तो नए साल से नहीं कर पाएंगे किसी को कॉल, होने जा रहें हैं ये बड़े बदलाव

Twitter Users के लिए Account Verification अनिवार्य

नए साल 2021 में Social Media Company Twitter भी अपने प्लेटफार्म में बड़ा बदलाव करने जा रही है. कंपनी के अनुसार दुनिया का कोई भी व्यक्ति बिना Account Verification के ट्विटर का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. यानी अगर आपको Twitter चलाना है तो आपको अपना Twitter Account Verify कराना अनिवार्य होगा. साथ ही Verified Account में Blue Tick दिखाई देगा. Twitter की यह नई पालिसी 20 जनवरी से लागू हो जाएगी.

Twitter, WhatsApp, Fastag

नई पालिसी के लागू होने के बाद आपको किसी भी तरह के ट्वीट करने के पहले काफी सतर्क रहना होगा. अगर आप इस दौरान पालिसी का उल्लंघन करते हैं तो Twitter बिना किसी नोटिस के आपका Account Unverified कर हमेशा के लिए Block कर सकता है.

1 जनवरी से Fastag अनिवार्य

इधर, भारत सरकार की केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने 1 जनवरी 2021 से सभी तरह के वाहनों में Fastag अनिवार्य कर दिया है. अगर आपके वाहन में Fastag नहीं है तो आप Highway में अपना वाहन नहीं चला पाएंगे. अभी तक सभी टोल प्लाजा में Fastag के अलावा नकदी काउंटर भी चल रहें थें, जिन्हे पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा.

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story