राष्ट्रीय

7th Pay Commission In Hindi 2022: दिवाली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, DA बढ़ने से अकाउंट में आई मोटी रकम, फटाफट देखें पूरी लिस्ट

DA Hike Table
x

DA Hike Table

DA Hike Table: केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई।

DA Hike Table, 7th Pay Commission Table: केंद्र सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई। तभी तो अब कर्मचारियों को 38 प्रतिशत की दर से DA का भुगतान किया जा रहा है। कुछ कर्मचारियों को सितंबर माह की सैलरी में डीए का भुगतान कर दिया गया तो वही कुछ कर्मचारियों को अक्टूबर की सैलरी में भुगतान किया जाएगा। एक हिसाब से कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से दिवाली का यह तोहफा है।

दो बार बढ़ाया जाता है महंगाई भत्ता

7th pay commission latest news जानकारी के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को वर्ष में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है। हर छमाही में इस भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। इसके लिए जनवरी से जुलाई तथा तथा ज्यादातर मार्च से सितंबर के बीच घोषणा की जाती है। इस 1 जुलाई 2022 को नया महंगाई भत्ता लागू किया गया था।

38 प्रतिशत हुआ DA

7th pay commission pay matrix महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। जिससे अब डीए 34 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत हो गया है। डीए के भुगतान में हुई देरी की वजह से कर्मचारियों को एरिया भुगतान किया जा रहा है। जहां पहले ही बताया गया है कि कुछ कर्मचारियों को सितंबर की सैलरी में तो कुछ को अक्टूबर की सैलरी में भुगतान किया जाएगा।

तय किए गए चार लेवल

7th pay commission central government महंगाई भत्ता बढ़ने से किसे कितना लाभ हुआ इसकी जानकारी के लिए 4 लेवल बनाए गए। जिसमें लेबल 1 में 18000 से लेकर 56900 बेसिक सैलरी वालों को शामिल किया गया है। वही लेबल-2 में 19000 से लेकर 63200 रुपए की बेसिक सैलेरी के अनुपात में महंगाई भत्ते को दिखाया गया है। वही लेवल 3 में 21700 से लेकर 69100 बेसिक सैलरी तथा लेबल-4 में 25500 रुपए से लेकर 81100 रुपए की बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी दिखाई गई है। इसके लिए एक पूरा चार्ट बनाया गया है। इस चार्ट में किए गए लेवल में आप अपना चेक कर सकते हैं।

Next Story