राष्ट्रीय

7th Pay Commission: खुशखबरी! अब 1.25 लाख मिलेगी मंथली पेंशन, पढ़िए..

7th Pay Commission: खुशखबरी! अब 1.25 लाख मिलेगी मंथली पेंशन, पढ़िए..
x

Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojana

केंद्र सरकार इन दिनों कर्मचारियों को नई-नई सौगाते दे रही है.

7th Pay Commission: केंद्र सरकार इन दिनों कर्मचारियों को नई-नई सौगाते दे रही है. बता दे की हाल ही में भी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को पेंशन को लेकर खुशखबरी दे रही है. केंद्र सरकार के नए नियम के अनुसार अगर पति और पत्नी दोनों ही केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employee) हैं और Central Civil Services (CCS-पेंशन), 1972 नियमों के तहत कवर हैं, तो उनकी मृत्यु होने पर उनके बच्चों को दो फैमिली पेंशन मिल सकती है. यही नहीं सरकार ने आगे बताया की फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा 1.25 लाख रुपये तक हो सकती है.

ये है नए नियम

नए नियम के मुताबिक अगर पति और पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी हैं और उस नियम के तहत आते हैं, तो उनकी मृत्यु हो जाने पर उनके बच्चे माता-पिता दोनों की पेंशन के लिए हकदार होंगे.

रिपोर्ट्स के मुताबिक नए नियमों में सर्विस के दौरान या रिटायरमेंट के बाद अगर किसी एक पैरेंट की मौत होती है तो पेंशन जीवित पैरेंट यानी पति या पत्नी को मिलती है. दोनों की मृत्यु होने पर उनके बच्चों को दो फैमिली पेंशन मिलेगी.

बता दे की पहले नियम के अनुसार अगर पेरेंट्स में दोनों की मौत हो जाती थी तो बच्चे या बच्चों को मिलने वाली दो पेंशन की सीमा 45,000 रुपये थी.


Next Story