राष्ट्रीय

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए अच्छी खबर, 11 फीसदी बढ़ा DA, 2 माह का एरियर मिलेगा

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए अच्छी खबर, 11 फीसदी बढ़ा DA, 2 माह का एरियर मिलेगा
x

गुजरात सरकार ने कर्मचारियों एवं पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (DA) 11 फीसद बढ़ाने का ऐलान किया है

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है. गुजरात सरकार ने DA 11 फीसदी बढ़ा दिया है.

7th Pay Commission: अहमदाबाद. सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स (Government Employees and Pensioners) के लिए अच्छी खबर (Good News) है. केंद्र सरकार के डीए (DA) बढ़ाने के बाद अब अब गुजरात सरकार (Gujarat Government) ने भी महंगाई भत्ता (DA) 11 फीसद बढ़ाने का ऐलान किया है. राज्य में बढ़े हुए महंगाई भत्ते का फायदा मिलना शुरू हो गया है.

बता दें केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का Dearness Allowance (DA) 11 फीसद तक बढ़ाया था. उसी के समकक्ष गुजरात सरकार ने भी राज्य के कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के लिए डीए में 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी का ऐलान किया है. यानी अब इन कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा होने वाला है.

गुजरात सरकार ने कर्मचारियों का DA बढ़ाया

केंद्र सरकार के बाद गुजरात सरकार ने भी कर्मचारियों का डीए बढ़ाने का ऐलान किया है. राज्य में कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को इसका सीधा फायदा मिलेगा. बढ़ाए गए 11 परसेंट डीए का लाभ कर्मचारियों को 1 जुलाई 2021 से मिलने लगा है.

28 फीसद हुआ महंगाई भत्ता

गुजरात सरकार के इस बढ़ोत्तरी के बाद गुजरात के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 17 परसेंट से बढ़कर 28 परसेंट हो गया है. मतलब केंद्र सरकार और गुजरात के राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता एक-समान हो गया है.

डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने किया ऐलान

गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल (Nitin Patel) ने कर्मचारियों एवं पेंशनर्स का डीए बढ़ाने का ऐलान किया है. डिप्टी सीएम के मुताबिक़, राज्य के 9.61 लाख कर्मचारियों एवं 4.5 लाख पेंशनर्स को बढ़े हुए DA का सीधा फायदा मिलेगा.

इन कर्मचारियों को होगा फायदा

डिप्टी सीएम नितिन पटेल के अनुसार, महंगाई भत्ते (DA) में इस बढ़ोतरी का फायदा गुजरात के सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों, पंचायत अधिकारियों, कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा.

NPA को हरी झंडी

इतना ही नहीं, गुजरात सरकार ने सरकारी अस्पतालों में काम कर रहे डॉक्टरों और गुजरात मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सोसाइटी (GMERS) मेडिकल कॉलेजों के शिक्षकों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, नॉन-प्रैक्टिस अलाउंस (NPA) को हरी झंडी दे दी है.

दो महीने के एरियर भी मिलेगा

DA में 11 परसेंट की बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर हर महीने 378 करोड़ रुपए का खर्च बढ़ेगा. गुजरात के डिप्टी सीएम पटेल ने यह भी बताया कि सितंबर की सैलरी के साथ DA भी आएगा. जुलाई का एरियर अक्टूबर की सैलरी (Salary) के साथ आएगा और अगस्त का एरियर (Arrear) अगले साल जनवरी में मिलेगा. जबकि सितंबर का बढ़ा हुआ DA इसी महीने की सैलरी के साथ मिल जाएगा.

Next Story