राष्ट्रीय

7th Pay Commission: दिवाली से पहले सबसे बड़ा अपडेट, केंद्रीय कर्मचारियों को 3 जगह से आएगा पैसा

Shashank Dwivedi
14 Oct 2021 6:22 PM GMT
7th Pay Commission: दिवाली से पहले सबसे बड़ा अपडेट, केंद्रीय कर्मचारियों को 3 जगह से आएगा पैसा
x

Post Office Scheme

केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर डीए (DA Hike) का इंतजार है।

केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर डीए (DA Hike) का इंतजार है। 28% डीए बढ़ने के बाद, अब आने वाले दिनों में 3 फीसदी डीए (3% DA) का इजाफा होना है। पहला कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance DA) में एक बार फिर बढ़ोतरी हो सकती है। दूसरा DA एरियर पर सरकार से चल रही बातचीत पर कोई नतीजा निकल सकता है। हालांकि, सरकार एरियर देने के पक्ष में नहीं है। तीसरा पीएफ (Provident Fund) पर ब्याज दिवाली से पहले खाते में जमा हो सकता है।

महंगाई भत्ता (DA) फिर से बढ़ने के बाद महंगाई भत्ता 3 परसेंट और बढ़ जाएगा यानी ये 28 परसेंट की जगह 31 परसेंट हो जाएगा। लेकिन इसका ऐलान कब होगा इस पर अबतक तस्वीर साफ नहीं हुई है। मगर कर्मचारी यूनियन को की मांग है कि सरकार को जल्द ही 3 परसेंट मंहगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान करना चाहिए।

पिछले साल के मुकाबले कुल महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ चुका है। सरकार ने जुलाई 2021 से इसे 28 फीसदी कर दिया है। अब जून 2021 में अगर यह 3 फीसदी बढ़ता है तो इसके बाद महंगाई भत्ता (17+4+3+4+3) के साथ 31 फीसदी पर पहुंच जाएगा। यानी अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 50,000 रुपये है तो उसे 15,500 रुपये DA मिलेगा।


Next Story
Share it