राष्ट्रीय

75 Rupee Coin Launched In India: इस द‍िन जारी होगा 75 रुपये का स‍िक्‍का? नोट‍िफ‍िकेशन जारी, फटाफट जाने Latest Update

75 Rupee Coin Launched In India
x

75 Rupee Coin Launched In India

75 Rupee Coin In Hindi: NCC के 75 साल पूरे होने पर पीएम मोदी (PM Modi) ने एक स्मारक सिक्का जारी किया.

75 Rupee Coin Launched In India: NCC के 75 साल पूरे होने पर पीएम मोदी (PM Modi) ने एक स्मारक सिक्का जारी किया था.संसद के नए भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को करेंगे. इस मौके पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का ढाला जाएगा.

75 साल पूरे होने के अवसर पर एक स्पेशल डे कवर और 75 रुपये मूल्य (75 Rupee Coin) का एक स्मारक सिक्का जारी किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने एनसीसी की रैली में कहा कि भारत का समय आ गया है, आज पूरी दुनिया हमारे देश की ओर देख रही है और इसका सबसे बड़ा कारण भारत के युवा हैं.

संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी होने वाला 75 रुपये का स‍िक्‍का 35 ग्राम का होगा. इसमें 50 प्रत‍िशत चांदी, 40% कॉपर, 5% जिंक और 5% निकल होगा. इसके ड‍िजाइन की बात करें तो सिक्के के एक तरफ अशोक पिलर बना होगा और इसमें नीचे की तरफ 75 रुपये लिखा होगा.

संसद भवन के शुभारंभ के मौके को चिह्नित करने के लिए व‍ित्‍त मंत्रालय ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है. सिक्के पर संसद परिसर और नए संसद भवन की छवि होगी. व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से बयान के अनुसार 75 रुपये का सिक्का 44 मिलीमीटर के व्यास के साथ गोलाकार होगा.


Next Story