राष्ट्रीय

इस वर्ष महज 9 दिन ही बजेगा बैंड-बाजा और सजेगी बारात, जानिए कैसे...

Ankit Neelam Dubey
16 Feb 2021 6:34 AM GMT
इस वर्ष महज 9 दिन ही बजेगा बैंड-बाजा और सजेगी बारात, जानिए कैसे...
x
इस वर्ष महज 9 दिन ही बजेगा बैंड-बाजा और सजेगी बारात, जानिए कैसे...रीवा। आगामी 25 नवंबर को देवउठनी के दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना के साथ ही विवाह मुहूर्त

इस वर्ष महज 9 दिन ही बजेगा बैंड-बाजा और सजेगी बारात, जानिए कैसे…

रीवा। आगामी 25 नवंबर को देवउठनी के दिन भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना के साथ ही विवाह मुहूर्त का लॉक डाउन खुलेगा। इस साल के आखिरी नवंबर और दिसंबर में नौ दिन ही विवाह की शुभ तिथियां हैं। इसी दिन बैंड-बाजा और बारात सजेगी। इसके लिए अभी से बैंड-बाजा, कैटरिंग व होटल, गार्डन की बुकिंग शुरू हो गई है।

बड़ेगा अच्छा व्यवसाय

इस कार्य से जुड़े व्यवसायी अनुज गुप्ता ने बताया कि सरकार ने एक अक्टूबर से अनलाक पांच में धार्मिक व सामाजिक आयोजनों में 100 लोगों के शामिल होने की रियायत दी है। इससे नवंबर, दिसंबर में होने वाले शादी-विवाह की बुकिंग आ रही है। 06 माह से ठप्प पड़ा होटल, टेंट, लाइट एंड डेकोरेशन का कारोबार 20 फीसद तक सुधार की स्थिति में आ जाएगा। उक्त व्यवसाय से जुड़े लोगों की जिंदगी पटरी पर दौड़ने लगेगी।

06 माह से चल विवाह का इंतजार

कोरोना वायरस की वजह से मार्च से अब तक का पूरा समय यूं ही जाया हो गया है। विवाह योग्य युवक-युवतियों के परिजन उनके विवाह के लिए पिछले 06 माह से इंतजार कर रहे हैं, उन्हें अनलाक पांच जारी होने से उम्मीद जगी है कि अब अपने बेटे-बेटियों के हाथ पीले कर सकेंगे।

देवउठनी से विवाह मुहूर्त

आचार्य दीनानाथ शास्त्री ने बताया कि नवंबर में देवउठनी से विवाह मुहूर्त शुरू होगा, जो अगले साल जुलाई 2021 तक जारी रहेगा। हालांकि, बीच में जनवरी से मार्च तक ग्रहों की दशा ठीक नहीं होने से मांगलिक कार्य प्रतिबंधित रहेंगे। अप्रैल से जुलाई तक कई शुभ मुहूर्त हैं। इसके बाद फिर चार महीने के लिए देव सो जाएंगे।

इस दौरान भी मांगलिक कार्य नहीं होंगे। उन्होने ने बताया कि साल 2020 के ज्यादा शुभ मुहूर्त अप्रैल, मई, जून में थे, लेकिन लॉकडाउन की वजह से लोगों ने शादियों को टाल दिया था। कई सामूहिक शादियों के आयोजन भी नहीं हुए। कोरोना के चलते हजारो शादियां रूक गई थी।

Next Story