राष्ट्रीय

राहुल गांधी के खिलाफ वो 6 पेंडिंग केस जो उनके राजनैतिक करियर को तबाह कर सकते हैं

राहुल गांधी के खिलाफ वो 6 पेंडिंग केस जो उनके राजनैतिक करियर को तबाह कर सकते हैं
x
Pending cases against Rahul Gandhi: मोदी को चोर कहने के मामले में तो राहुल गांधी को दो साल की सज़ा हो गई और सांसदी चली गई, बाकी 6 केस तो उनका राजनैतिक करियर चौपट कर सकते हैं

Pending cases against Rahul Gandhi: देश में कांग्रेस कुछ बड़ा बवाल मचाने के मूड है, उनके लीडर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को सांसद पद के लिए अयोग्य कर दिया गया है और दो साल की सज़ा भी सुना दी गई है. मोदी सरनेम वालों को चोर कहने पर उनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा चला था जिसमे राहुल दोषी पाए गए.

लेकिन राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि से जुड़े अभी 6 केस पेंडिंग हैं. जिनका फैसला अगर उनके खिलाफ आया तो फिर राहुल गांधी का राजनैतिक करियर चौपट हो सकता है. जुबान पर लगाम न लगा पाने पर किस तरह अच्छे खासे पोलिटिकल करियर की वाट लग जाती है राहुल गांधी इस बात का सबसे बड़े उदाहरण बन गए हैं.

राहुल गांधी के खिलाफ दर्ज मानहानि के मुक़दमे

Pending Defamation Cases Against Rahul Gandhi:

1. RSS पर गांधी की हत्या का आरोप

6 मार्च 2014 को राहुल गांधी महाराष्ट्र के ठाणे में चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा-

"RSS के लोगों ने ही महात्मा गांधी की हत्या की और आज उनके लोग (BJP) गांधी की बात करते हैं. इन लोगों ने महात्मा गांधी और सरदार पटेल का विरोध किया था "

राहुल के इस स्टेटमेंट को भिवंडी के RSS सेक्रेटरी ने मानहानि का केस कर दिया था. जून 2018 में राहुल गांधी पर मानहानि केस वाली धाराएं लगाई गईं, लेकिन ट्रायल अभी शुरू नहीं हुआ.

राहुल गांधी ने जो आरोप लगाए, उसके सबूत शायद ही उनके पास होंगे

2. असम में मानहानि का केस

2016 में राहुल गांधी ने असम में बयान दिया था कि 16वीं सदी के असम के वैष्णव मठ बरपेटा सतरा में संघ सदस्यों ने उन्हें प्रवेश नहीं करने दिया। इससे संघ की छवि को नुकसान पहुंचा है। ये मामला भी अभी कोर्ट में पेंडिंग है।

3. झारखंड में कहा था मोदी चोर है

2018 में झारखण्ड में राहुल गांधी के खिलाफ केस दर्ज हुआ था. यह मामला रांची के सब डिविजनल ज्यूडिशियल कोर्ट में चल रहा है. राहुल गांधी ने यहां पीएम मोदी को चोर कहा था. उनपर 20 करोड़ रुपए की मानहानि का केस है.

4. गौरी लंकेश की हत्या बीजेपी-आरएसएस ने की

2018 में ही राहुल गांधी ने महाराष्ट्र में जाकर पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या का आरोप बीजेपी और आरएसएस पर लगाया था. RSS कार्यकर्त्ता और वकील धृतिमान जोशी ने राहुल के खिलाफ केस किया था.

राहुल ने गौरी लंकेश की हत्या के 24 घंटे बाद कहा था- जो भी बीजेपी की विचारधारा के खिलाफ बोलेगा, जो भी RSS की विचारधारा के खिलाफ बोलेगा उसपर दबाव बनाया जाता है, पीटा जाता है, यहां तक की मार दिया जाता है.

5. 22 जून 2018 को राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा था-

अहमदाबाद की सहकारी बैंक के निदेशक अमित शाह को बधाई. आपके बैंक ने पुराने नोटों को बदलने मेें प्रथम पुरस्कार जीता है. 5 दिन में 750 करोड़. नोटबंदी से तबाह हुए करोड़ो भारतीय, आपकी इस उपलब्धि को सलाम करते हैं.

इस ट्ववीट के 10 महीने बाद बैंक और बैंक के चेरयमैन ने राहुल गांधी पर मानहानि के केस किया था. इस मामले में जुलाई 2019 में राहुल को जमानत तो मिल गई मगर केस अबतक चल रहा है.

6. अमित शाह पर हत्या का आरोप

अहमदाबाद के बीजेपी नेता कृष्णवदन भ्रह्मभट्ट ने मई 2019 में राहुल गांधी के खिलाफ जबलपुर में केस दर्ज किया था. 2019 में लोकसभा चुनाव में प्रचार-प्रसार के दौरान राहुल गांधी ने अमित शाह को हत्या का आरोपी बताया था.

Next Story