राष्ट्रीय

LAC पर बड़ी खबर, भारत-चीन के विदेश मंत्री रूस में मिलने के लिए तैयार

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:31 AM GMT
LAC पर बड़ी खबर, भारत-चीन के विदेश मंत्री रूस में मिलने के लिए तैयार
x
LAC पर बड़ी खबर, भारत-चीन के विदेश मंत्री रूस में मिलने के लिए तैयार भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच एक ताजा सामना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC

LAC पर बड़ी खबर, भारत-चीन के विदेश मंत्री रूस में मिलने के लिए तैयार

Gamers के लिए बेस्ट है ये Laptop, देखिये Specifications

भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच एक ताजा सामना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC ) पर स्थिति की जटिलताओं को जोड़ा है, दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की एक बैठक से पहले जो एक सफलता के लिए महत्वपूर्ण के रूप में देखा जा रहा है। विवादित सीमा पर गतिरोध। विदेश मंत्री एस जयशंकर मॉस्को के लिए रवाना होने से घंटों पहले, जहां वह अपने चीनी समकक्ष वांग यी से शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक के हाशिये पर जाने के लिए तैयार हैं, चीनी सैनिकों ने सोमवार को LAC के साथ एक भारतीय स्थिति पर बंद करने का प्रयास किया। फेस-ऑफ, विशेषज्ञों ने कहा, LAC के साथ नाजुक स्थिति को रेखांकित किया, खासकर 29-30 अगस्त के दौरान पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर कई घटनाओं के बाद।

Best Sellers in Watches

Best Sellers in Beauty

यह पहली बार है जब 1975 से अघोषित सीमा पर गोलीबारी की गई है, जब अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में एक चीनी घात में चार भारतीय सैनिक मारे गए थे। जयशंकर 10 सितंबर को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक के मौके पर वांग से मिलने के लिए तैयार हैं - मई में सीमा गतिरोध शुरू होने के बाद पहली बार दोनों नेता आमने-सामने आएंगे। उन्होंने 17 जून को फोन पर बात की थी, जिसके दो दिन बाद गाल्वन घाटी में एक भयानक झड़प हुई थी, जिसमें 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे और अनिर्दिष्ट चीनी हताहत हुए थे।

Solimo 12-inch Wall Clock - Classic Roulette

LAC

REDMI NOTE 9 खरीदने के लिए क्लिक करे

जयशंकर ने अपनी पुस्तक द इंडिया वे की रिलीज को चिह्नित करने के लिए सोमवार रात एक ऑनलाइन बातचीत में भाग लिया, जयशंकर ने LAC पर गंभीर स्थिति की ओर इशारा किया और "राजनीतिक स्तर पर दोनों पक्षों के बीच बहुत गहरी बातचीत" की आवश्यकता को रेखांकित किया। उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि भारत समग्र द्विपक्षीय संबंधों से सीमा गतिरोध को दूर नहीं करेगा। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में राजनीति विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर विपिन नारंग ने सोमवार को कहा कि दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच घर्षण को कम करने की तत्काल इच्छा का वर्णन किया गया है।

सैमसंग गैलेक्सी M31s Reviews, price और specifications

"मुझे नहीं लगता कि भारत या चीन के पास सीमा विवाद पर युद्ध में जाने के लिए प्रोत्साहन है, लेकिन बढ़ती तीव्रता और घर्षण की दृढ़ता, हवा की गतिविधि और भरी हुई आग्नेयास्त्रों की उपस्थिति के कारण उन्हें युद्ध में 'ठोकर' लग सकती है। ," उन्होंने कहा नारंग ने कहा, "स्थानीय फ्लैशप्वाइंट पर एक विज्ञापन या अनजाने में हुई घटना वास्तव में एक व्यापक संघर्ष को बढ़ावा दे सकती है जो न तो सरकार चाहती है, क्योंकि सेना एक-दूसरे के संपर्क में आती रहती है," नारंग ने कहा। 29-30 अगस्त की घटनाओं के बाद से दोनों पक्षों के स्थानीय ब्रिगेड कमांडरों द्वारा आयोजित कम से कम आधा दर्जन बैठकें पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर तनाव को कम करने में विफल रही हैं, जो नवीनतम घर्षण बिंदु के रूप में उभरा है।

Wired Gamepad Plug and Play

Solimo Revolving Spice Rack set (16 pieces)

LAC

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

बातचीत कई बिंदुओं पर अटक गई है, जिसमें यह निर्धारित करने के लिए मोड शामिल है कि सैनिकों को घर्षण बिंदुओं पर कैसे वापस खींचना चाहिए, घटनाक्रम से परिचित लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा। चीनी अधिकारी इस बात पर जोर देते रहे हैं कि दोनों पक्षों के सैनिकों को एक समान दूरी के लिए वापस आना चाहिए, जबकि भारतीय पक्ष ने कहा है कि वापसी को समय के अनुसार निर्धारित किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, कुछ हिस्सों में, एक किलोमीटर को 10 मिनट में एक तरफ से सैनिकों द्वारा कवर किया जा सकता है, जबकि दूसरी तरफ एक किलोमीटर को सैनिकों द्वारा पांच मिनट में कवर किया जा सकता है। दोनों पक्षों को उस दूरी पर वापस जाना चाहिए जहां सीमा पर तैनात होने के लिए समान समय लगता है, ”ऊपर दिए गए व्यक्तियों में से एक ने कहा।

Redmi Note 9 reviews: specifications, performance and price

विशेषज्ञों ने कहा कि जयशंकर और वांग के बीच आगामी बैठक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके चीनी समकक्ष वेई फेंघे के बीच हालिया वार्ता में सफलता की कमी के कारण महत्व रखती है, जो 4 सितंबर को मॉस्को में एससीओ बैठक के हाशिए पर मिले थे। वी ने कहा कि तनाव के लिए जिम्मेदारी पूरी तरह से भारत के साथ है, जबकि सिंह ने कहा कि चीनी सैनिकों की कार्रवाई, उनके आक्रामक व्यवहार और यथास्थिति को एकतरफा बदलने के प्रयासों सहित, कई द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन किया।

Solimo 100% Cotton 4 Piece Hand Towel Set

गेटवे हाउस में विदेश नीति अध्ययन के प्रतिष्ठित साथी राजीव भाटिया ने कहा कि नवीनतम फेस-ऑफ को "चीनी मानसिकता का हिस्सा" देखा जाना चाहिए ताकि विदेशी मंत्रियों की बैठक से पहले भारतीय पक्ष पर दबाव बनाने के लिए इसे रियायतें मिल सकें। “चीन इस बात से बहुत सचेत है कि भारत सरकार सीमा तनाव और समग्र संबंधों के बीच संबंध कैसे प्रस्तुत कर रही है। साथ ही, भारतीय पक्ष ने एक सौहार्दपूर्ण समझौते के लिए बातचीत और बातचीत पर जोर दिया है। कोई भी मास्को में बातचीत में चमत्कार की उम्मीद नहीं कर सकता है, लेकिन हर कोई इसे कुछ आशा के साथ देख रहा है, ”उन्होंने कहा।

ये है सैमसंग का सबसे सस्ता SMART PHONE, जानिए FEATURES

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

सैमसंग गैलेक्सी M31s Reviews, price और specifications

टॉप 10 EARPHONES जो AMAZON पर 1000 रुपए के अंदर मिल रहे हैं

Up to 70% off on Curtains, Bedsheets and more

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News
, Instagram

Travel Adapter Price Rs. 449

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story