राष्ट्रीय

शिक्षा पर होना चाहिए GDP का 6 % खर्च, इसके लिए कानून बनाया जाये : सिसोदिया

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:31 AM GMT
शिक्षा पर होना चाहिए GDP का 6 % खर्च, इसके लिए कानून बनाया जाये : सिसोदिया
x
शिक्षा पर होना चाहिए GDP का 6 % खर्च, इसके लिए कानून बनाया जाये : सिसोदिया दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा कि शिक्षा

शिक्षा पर होना चाहिए GDP का 6 % खर्च, इसके लिए कानून बनाया जाये : सिसोदिया

ये है सैमसंग का सबसे सस्ता SMART PHONE, जानिए FEATURES

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा कि शिक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद का छह प्रतिशत खर्च करने के लिए एक कानून बनाया जाना चाहिए। सिसोदिया, जिन्होंने राज्यपालों, लेफ्टिनेंट गवर्नर्स और विभिन्न राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया, ने पाया कि इसे केवल "इच्छाधारी सोच" तक सीमित रखने के बजाय राष्ट्रीय शिक्षा नीति को व्यवहार में लाना आवश्यक था। इस सम्मेलन में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी उपस्थित थे।

Best Sellers in Watches

Best Sellers in Beauty

“नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में इसे लागू करने के लिए एक कार्य योजना का अभाव है। इस नीति के कार्यान्वयन की सावधानीपूर्वक योजना बनाई जानी चाहिए ताकि यह केवल एक अद्भुत विचार तक सीमित न हो। आजादी के 73 साल बाद भी हम मैकाले को दोषी ठहराते हुए अपनी सरकारों की कमियों को छिपाते हैं। “वर्ष 1968 और 1986 में, नई शिक्षा नीतियां तैयार की गईं। मैकाले का उपयोग उन नीतियों के कार्यान्वयन में विफलताओं को छिपाने के लिए एक बहाने के रूप में किया जाता है। आजादी के बाद से मैकाले ने हमें अपनी शिक्षा नीति लागू करने से नहीं रोका।

टॉप 10 EARPHONES जो AMAZON पर 1000 रुपए के अंदर मिल रहे हैं

सिसोदिया ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति व्यावसायिक शिक्षा के बारे में बात करती है और डिग्री पाने वाले लगभग 80 प्रतिशत युवाओं को रोजगार योग्य नहीं माना जाता है। “यह हमारे ध्यान की जरूरत है। 20 साल की शिक्षा पूरी करने के बाद भी, अगर हमारे छात्र नियोजित नहीं हैं, तो गलती कहाँ है? किसी भी अन्य विषय में स्नातक की डिग्री से अलग व्यावसायिक रूप से इलाज करना अनुचित है।

सिसोदिया ने कहा कि इन पाठ्यक्रमों को समान महत्व दिया जाना चाहिए, तभी हम उनका लाभ उठा पाएंगे।

सैमसंग गैलेक्सी M31s Reviews, price और specifications

यह देखते हुए कि नीति शिक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद का 6 प्रतिशत खर्च करने की बात करती है, उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करना आवश्यक है। “यह नीति शिक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद का 6 प्रतिशत खर्च करने की बात करती है। यह 1968 की नीति में भी कहा गया है लेकिन इसे कभी लागू नहीं किया गया। एक कानून बनाया जाना चाहिए ताकि क्रमिक सरकारें इसके लिए बाध्य हों और नीति के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए आवश्यक संसाधनों की गारंटी दी जा सके, ”उन्होंने कहा।

Mi Earphone

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story