राष्ट्रीय

दो साल और आगे बढ़ सकती है लोन चुकाने की मोहलत, जान‍िए पूरा मामला

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:30 AM GMT
दो साल और आगे बढ़ सकती है लोन चुकाने की मोहलत, जान‍िए पूरा मामला
x
दो साल और आगे बढ़ सकती है लोन चुकाने की मोहलत, जान‍िए पूरा मामला नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक के 6 अगस्त के परिपत्र के अनुसार, लोन चुकाने की

दो साल और आगे बढ़ सकती है लोन चुकाने की मोहलत, जान‍िए पूरा मामला

Best Sellers in Health & Personal Care

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक के 6 अगस्त के परिपत्र के अनुसार, लोन चुकाने की मोहलत को दो साल तक बढ़ाया जा सकता है, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया। मेहता ने केंद्र का प्रतिनिधित्व करते हुए कहा, "हम उन संकटों की पहचान करने की प्रक्रिया में हैं, जो उनके द्वारा लिए गए हिट के प्रभाव के अनुसार भिन्न-भिन्न लाभों की पहचान करते हैं।" केंद्र सरकार ने भी बेंच को अवगत कराया कि उसने एक हलफनामा दायर किया है जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मुद्दों का संज्ञान लिया है और आरबीआई को अपने विचार और सिफारिशें ’भेजी हैं।

Best Sellers in Garden & Outdoors

हलफनामे में यह भी कहा गया है कि "पूर्व पोस्ट फैक्टो में बदलाव के नियम और शर्तों में बदलाव किया गया है, जो इसका लाभ उठाने वालों के पक्ष में हैं, जिन्होंने शेड्यूल के अनुसार चुकाने का अतिरिक्त प्रयास किया है, जो उन लोगों के लिए अनुचित रूप से असंगत और न्यायसंगत होगा शुरू में अधिस्थगन के लाभों का लाभ या बाद में इसे छोड़ दिया। " लोन में वाहन, घर, व्यक्तिगत लोन , कृषि और फसल लोन जैसे सभी प्रकार के खुदरा उत्पाद शामिल हैं। केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया कि क्रेडिट कार्ड बकाया भी अधिस्थगन के लिए पात्र होंगे। अधिस्थगन के दौरान ग्राहक को ईएमआई का भुगतान नहीं करना पड़ता है और कोई दंड ब्याज नहीं लिया जाएगा। यह एक रियायत नहीं है, लेकिन तरलता के मुद्दों का सामना कर रहे उधारकर्ताओं को कुछ राहत प्रदान करने के लिए भुगतान का एक आधान है।

इन स्मार्ट फ़ोन्स पर चल रहे है जबरजस्त ऑफर्स, पढ़िए पूरी खबर

26 अगस्त को, शीर्ष अदालत ने अपनी शक्तियां पूरी तरह से माफ करने के लिए या अधिस्थगन के दौरान अर्जित ब्याज के संबंध में समय पर एक हलफनामा दायर नहीं करने के लिए केंद्र में बाहर निकाल दिया था। केंद्र को डीएमए के तहत अपनी स्थिति स्पष्ट करनी थी। सरकार के प्रतिनिधियों, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), और बैंकों को एक उचित समाधान के साथ आने के लिए एक बैठक आयोजित करनी चाहिए, मेहता ने अदालत को बताया। मेहता ने कहा, "वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने बैंकरों के संघों से भी बात की है और ज्यादातर मुद्दों को सुलझा लिया गया है।" न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा: “हम इस पर सुनवाई की पिछली तीन तारीखों से सुनवाई कर रहे हैं। देश एक समस्या से गुजर रहा है। हम कल सुबह 10:30 बजे इस मुद्दे पर सुनवाई करेंगे। '

Best Sellers in Watches

Best Sellers in Beauty

अदालत बुधवार को स्थगन अवधि के दौरान निलंबित ईएमआई पर ब्याज की छूट, या ब्याज पर छूट की मांग को लेकर याचिकाओं का एक गुच्छा लेगी। 22 मई को, RBI ने कोरोनोवायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन के बाद टर्म लोन पर रोक को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया था। बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को 27 मार्च RBI परिपत्र के अनुसार, 1 मार्च से 31 मई के बीच होने वाली सभी सावधि लोन किस्तों के लिए तीन महीने की मोहलत प्रदान करने की अनुमति है। याचिकाकर्ता गजेंद्र शर्मा ने ब्याज के आरोप को चुनौती दी थी और तर्क दिया था कि अधिस्थगन के दौरान कोई ब्याज नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि लोग "अत्यधिक कठिनाइयों" का सामना कर रहे थे और नियमित ईएमआई के शीर्ष पर अतिरिक्त ब्याज का भुगतान उनके संकट में जोड़ देगा।

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

OPPO A12 Price

15000

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Travel Adapter Price Rs. 449

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story