राष्ट्रीय

बिजली गिरने से आधा घंटा पहले ही ये ऐप कर देगा सतर्क, जल्दी करे डाउनलोड

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:29 AM GMT
बिजली गिरने से आधा घंटा पहले ही ये ऐप कर देगा सतर्क, जल्दी करे डाउनलोड
x
बिजली गिरने से आधा घंटा पहले ही ये ऐप कर देगा सतर्क, जल्दी करे डाउनलोड केन्द्र सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने एक खास तरह का मोबाइल

बिजली गिरने से आधा घंटा पहले ही ये ऐप कर देगा सतर्क, जल्दी करे डाउनलोड

केन्द्र सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने एक खास तरह का मोबाइल एप बनाया है, इस दामिनी नाम के एप की मदद से आकाशीय बिजली गिरने के 30 से 40 मिनट पहले ही इसकी चेतावनी मोबाइल फोन उपयोगकर्ता को प्राप्त हो जाएगी। यह एप बिजली गिरने से पहले चेतावनी के साथ ही इससे बचने की भी जानकारी देता है। भारतीय उष्ण देशीय मौसम विज्ञान संस्थान (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी) पुणे ने इसे विकसित किया है। इसे गूगल प्ले स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।
इस एप को एन्ड्राइड फोन उपयोगकर्ता आसानी से गूगल प्ले स्टोर से बिल्कुल मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें रजिस्टर करने के बाद लोकेशन डालने पर यह एप उस स्थान में बिजली गिरने की आशंका होने पर उपयोगकर्ता को तुरंत इसकी सूचना दे देता है। सुरक्षित स्थान में पहुंचने से किसानों की जान बचेगी । जानवरों को भी सुरक्षित स्थान पर बांध सकते हैं। वज्रपात का संदेश प्राप्त होने के बाद मोबाइल को भी समय से बंद कर सकते हैं।
आकाशीय बिजली से बचना है तो आज ही डाउनलोड करें ‘‘दामिनी‘‘ एप खुद के साथ परिवार को भी सुरक्षित रखे। एप डाउनलोड करते समय आमजन व कृषकों को अपना नाम एवं लोकेशन की आवश्यक जानकारी देनी होती है। जानकारी-रजिस्ट्रेशन करने के बाद आमजन व कृषक की लोकेशन के अनुसार उस गांव से 20 कि.मी. में आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी मोबाइल पर ऑडियो और संदेश के माध्यम से प्राप्त होती है। दामिनी एप से बिजली गिरने की सटीक सूचना मिलती है। दामिनी एप के एलर्ट के बाद बिजली से बचने के लिए खुले खेतों, पेड़ों के नीचे, पहाड़ी इलाकों, चट्टानों का उपयोग न करें। धातुओं के बर्तन न धोयें एवं स्नान इत्यादि करने से बचें।
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story