बिज़नेस

SBI ने ग्राहकों के लिए बदल दिए 4 बड़े नियम, पढ़िए नहीं तो तय है पेनाल्टी लगना...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:28 AM GMT
SBI ने ग्राहकों के लिए बदल दिए 4 बड़े नियम, पढ़िए नहीं तो तय है पेनाल्टी लगना...
x
SBI ने ग्राहकों के लिए बदल दिए 4 बड़े नियम, पढ़िए नहीं तो तय है पेनाल्टी लगना...नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने

SBI ने ग्राहकों के लिए बदल दिए 4 बड़े नियम, पढ़िए नहीं तो तय है पेनाल्टी लगना...

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों के 4 बड़े नियम बदल दिए है. आपको बता दे की कोरोना काल में बैंक कुछ न कुछ अपने ग्राहकों को सेवाएं उपलब्ध करा रहा है वैसे ही अब पैसे निकालने, जमा करने, मिनिमम बैलेंस, SMS चार्ज को लेकर नियम शामिल हैं. मिली जानकरी के मुताबिक इन चार नियामकों पढ़ना ग्राहकों के लिए बहुत जरूरी है..

PAN Card रखने वाले हो जाएं सावधान होने वाला है ऐसा जो आप सोच नहीं सकते…

बदलाव नंबर 1

SBI ने 1 जुलाई से अपने ATM निकासी नियमों (ATM Withdrawal Rules) में बदलाव किया है. अगर इन नियमों का पालन नहीं किया गया, तो ग्राहकों पर जुर्माना लगेगा. SBI की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर दी गई जानकारी के मुताबिक SBI मेट्रो शहरों में अपने नियमित बचत खाताधारकों (Saving Account Holders) को ATM से एक महीने में 8 मुफ्त लेनदेन करने की इजाजत देता है. इसके बाद ग्राहकों से हर ट्रांजैक्शन पर 10 रुपये + GST से लेकर 20 रुपये + GST का अतिरिक्त चार्ज लिया जाएगा.

बदलाव नंबर 2

SBI ने बचत खाताधारकों से बैंक SMS चार्ज से मुक्ति दे दी है. यानि बैंक खाताधारकों को मुफ्त में ही SMS अलर्ट मिला करेंगे

बदलाव नंबर 3

SBI ने एटीएम से 10 हजार रुपये से ज्यादा कैश निकालने के नियमों में भी बदलाव किया है. अब अगर आप SBI के एटीएम से 10 हजार रुपए से ज्यादा निकालते हैं तो आपको OTP की जरूरत होगी. बैंक की इस सुविधा के तहत खाताधारकों को रात के 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक SBI के एटीएम से कैश निकालने के लिए ओटीपी की जरूरत होगी.
बैंक की ये सुविधा खाताधारकों को सिर्फ SBI के एटीएम में मिलेगी. अगर आप बाकी किसी दूसरे एटीएम से कैश निकालते हैं तो पहले की तरह आराम से निकाल सकते हैं. आपको किसी ओटीपी (OTP) की जरूरत नहीं होगी.

SBI की सबसे बड़ी सौगात, बैलेंस से ज्यादा रकम कर सकते हैं ​Withdraw

बदलाव नंबर 4

SBI ने बचत खाताधारकों के लिए मंथली मिनिमम बैलेंस के नियम बदल दिए हैं. अब मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. SBI के 44 करोड़ से ज्यादा बचत खाताधारकों को ये सुविधा मिलेगी. इससे अब बैंक के सभी बचत खाताधारकों को जीरो बैलेंस की सुविधा मिलने लगेगी. बता दें कि इसके पहले मेट्रो शहरों में बचत खाताधारकों को न्यूनतम राशि के रूप में 3000 रुपये, कस्बों में 2000 रुपये और ग्रामीण इलाकों में 1000 रुपये खाते में रखने होते थे.

अब ATM से पैसे निकालने को लेकर नियमों में हुआ बदलाव, जान लें वरना लग जाएगा जुर्माना

Reliance Jio यूजर्स को सबसे बड़ी सौगात, 5 महीने तक डेटा व कॉलिंग मिलेगा फ्री

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story