राष्ट्रीय

भारत, चीन पूर्वी लद्दाख में Disengagement पर आज नई वार्ता करेंगे

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:27 AM GMT
भारत, चीन पूर्वी लद्दाख में Disengagement पर आज नई वार्ता करेंगे
x
भारत, चीन पूर्वी लद्दाख में Disengagement पर आज नई वार्ता करेंगे सरकारी सूत्रों ने कहा कि भारतीय और चीनी सैन्य कमांडर पूर्वी लद्दाख

भारत, चीन पूर्वी लद्दाख में Disengagement पर आज नई वार्ता करेंगे

सरकारी सूत्रों ने कहा कि भारतीय और चीनी सैन्य कमांडर पूर्वी लद्दाख में पैंगॉन्ग त्सो जैसे घर्षण बिंदुओं पर विघटन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए रविवार को वार्ता का एक नया दौर आयोजित करेंगे।
बैठक वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीनी पक्ष में मोल्दो में निर्दिष्ट बैठक बिंदु पर पूर्वाह्न 11 बजे शुरू होनी है।

पाँचवें दौर की वाहिनी कमांडर-स्तरीय वार्ता का मुख्य फोकस दोनों पक्षों के सैन्य बलों के हथियारों और हथियारों को वापस लेने के अलावा समय-सीमा में सेना और हथियारों की वापसी के लिए एक पूर्ण रूपरेखा को अंतिम रूप देने की उम्मीद है। सूत्रों ने कहा


सैनिकों के विघटन की औपचारिक प्रक्रिया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच क्षेत्र में तनाव कम करने के तरीकों पर लगभग दो घंटे की टेलीफोनिक बातचीत के एक दिन बाद 6 जुलाई को शुरू हुई।
चीनी सेना पहले ही गालवान घाटी और कुछ अन्य घर्षण बिंदुओं से पीछे हट गई है, लेकिन भारत द्वारा मांग के अनुसार, पंगोंग त्सो में सेना की ओर से अंगुलियों को वापस नहीं लिया गया है।

भारत जोर देकर कहता रहा है कि चीन को फिंगर फोर और आठ के बीच के क्षेत्रों से अपनी सेना वापस लेनी चाहिए।
क्षेत्र में पर्वत स्पर्स को फिंगर्स के रूप में जाना जाता है। 24 जुलाई को दोनों पक्षों ने सीमा मुद्दे पर कूटनीतिक वार्ता का एक और दौर आयोजित किया।

वार्ता के बाद, विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि द्विपक्षीय समझौते और प्रोटोकॉल के अनुसार LAC के साथ सैनिकों का एक प्रारंभिक और पूर्ण विघटन द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए आवश्यक था।
सूत्रों ने कहा कि भारत ने चीनी को लद्दाख के पक्ष को एक कड़ा संदेश दिया कि उसे दो उग्रवादियों के बीच कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता के चार दौरों के दौरान सहमति प्रक्रिया को लागू करना है।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story