राष्ट्रीय

₹538 करोड़ के बैंक धोखाधड़ी का मामला: जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल को ED ने किया गिरफ्तार, केनरा बैंक ने की थी शिकायत

₹538 करोड़ के बैंक धोखाधड़ी का मामला: जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल को ED ने किया गिरफ्तार, केनरा बैंक ने की थी शिकायत
x
जेट एयरवेज लिमिटेड के फाउंडर नरेश गोयल को प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी ने देर रात मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार कर लिया है।

मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार की देर रात जेट एयरवेज लिमिटेड के फाउंडर नरेश गोयल को गिरफ्तार कर लिया। नरेश गोयल पर 538 करोड़ रुपए के घोटाले का आरोप है।

नरेश गोयल की गिरफ्तारी शुक्रवार की देर रात मुंबई स्थित ईडी ऑफिस से हुई है। आज 2 सितंबर को स्पेशल PMLA कोर्ट में गोयल को पेश किया जाएगा, जहां ED हिरासत की मांग करेगी। शुक्रवार से पहले भी ईडी यूने दो बार पूछताछ के लिए बुला चुकी थी, लेकिन वे पेश नहीं हुए थे।

मामले के संबंध में बताया जा रहा है कि बीते वर्ष नवंबर 2022 में केनरा बैंक ने नरेश गोयल, उनकी पत्नी अनीता सहित अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई थी। बैंक की शिकायत के बाद मई 2023 में सीबीआई ने इन आरोपियों पर फ्राड केस दर्ज किया था। साथ ही ED ने भी मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया।

बैंक ने रकम के हेराफेरी का आरोप लगाया

केनरा बैंक का आरोप था कि जेट एयरवेज की फॉरेंसिक ऑडिट में पाया गया कि जेट ने अपने से जुड़ी कपंनियों यानी 'रिलेटेड कंपनियों' को 1,410.41 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। ऐसा कंपनी के अकाउंट से पैसा निकालने के लिए किया गया। गोयल परिवार के पर्सनल खर्चे - जैसे स्टाफ की सैलरी, फोन बिल और व्हीकल एक्सपेंस, सब जेट एयरवेज से ही होते थे। गोयल ने 1993 में जेट एयरवेज की स्थापना की थी। 2019 में एयरलाइन का चेयरमैन पद छोड़ दिया था।

अप्रैल 2019 से बंद है जेट एयरवेज

जेट एयरवेज एक समय भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट एयरलाइंस में से एक थी और एयरलाइन को साउथ एशियन नेशन की सबसे बड़ी प्राइवेट एयरलाइन का दर्जा हासिल था। लेकिन, कर्ज में दबे होने के कारण जेट एयरवेज 17 अप्रैल 2019 में ग्राउंडेड हो गई थी।

जून 2021 में नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) के बैंकरप्सी रिजॉल्यूशन प्रोसेस के तहत जालान​​​-​कालरॉक (Jalan-Kalrock) कंसोर्टियम ने जेट एयरवेज की बोली जीत ली। इसके बाद से जेट के रिवाइवल की प्रोसेस चल रही है, लेकिन अब तक एयरलाइन शुरू नहीं हो पाई है।

ये कंसोर्टियम मुरारी लाल जालान और कालरॉक कैपिटल की जॉइंट कंपनी है। जालान एक दुबई बेस्ड बिजनेसमैन हैं। वहीं कालरॉक कैपिटल मैनेजमेंट लिमिटेड फाइनेंशियल एडवाइजरी और अल्टरनेटिव एसेट मैनेजमेंट के क्षेत्र में काम करने वाली लंदन बेस्ड ग्लोबल फर्म है।

तीन पॉइंट में पूरा मामले समझें:

  • जेट को 848.86 करोड़ रुपए की क्रेडिट लिमिट और लोन दिए गए थे, जिसमें से 538.62 करोड़ रुपए बकाया हैं। ये अकाउंट 29 जुलाई 2021 में 'फ्रॉड' घोषित किया गया था।
  • CBI ने 5 मई को गोयल के मुंबई स्थित ऑफिस सहित 7 ठिकानों की तलाशी ली थी। नरेश गोयल, अनीता गोयल और जेट एग्जीक्यूटिव गौरांग शेट्टी के घर पर भी छापे पड़ थे।
  • CBI की FIR के आधार पर ED ने 19 जुलाई को मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। तब ED ने भी गोयल और उनके साथियों के ठिकानों पर छापेमारी कर तलाशी ली थी।
Next Story