राष्ट्रीय

क्या कोरोना के संक्रमण को रोंक पाने में सक्षम है N-95 मास्क, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
क्या कोरोना के संक्रमण को रोंक पाने में सक्षम है N-95 मास्क, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा...
x
नई दिल्ली. आम तौर पर आप N-95 मास्क की तारीफें सुनते आएं होंगे. पर जब आपको पता चले की N-95 मास्क भी कोरोना के संक्रमण से आपको नहीं बचा स

नई दिल्ली. आम तौर पर आप N-95 मास्क की तारीफें सुनते आएं होंगे. पर जब आपको पता चले की N-95 मास्क भी कोरोना के संक्रमण से आपको नहीं बचा सकता तब आप क्या करेंगे? जी हाँ, हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय ने N-95 मास्क को लेकर चेतावनी जारी की है.

दरअसल, जिस N-95 मास्क को भारत में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए अब तक सबसे अधीक कारगर माना जाता था, उसकी असफलता के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने न सिर्फ बताया, बल्कि इसके इस्तेमाल न करने के लिए चेताया भी है.

Covid-19 Update: भारत में पिछले 24 घंटों में COVID19 के 37,148 मामले और 587 मौतें रिपोर्ट हुईं ,पढ़िए पूरी रिपोर्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर इस बारे में आगाह किया है. मंत्रालय ने कहा कि वाल्व लगे N-95 मास्क कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में सक्षम नहीं है. रेस्पिरेटर N -95 मास्क का उपयोग हानिकारक है क्योंकि यह वायरस को मास्क से बाहर निकलने से नहीं रोकता है.

स्वास्थ्य मंत्रालय में स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक राजीव गर्ग अनुसार छिद्रयुक्त श्वसन यंत्र लगा N-95 मास्क कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए बनाए गए नियमों के विपरीत है. इससे वायरस मास्क के बाहर नहीं आ पाता है.

राजीव गर्ग ने N-95 मास्क के स्थान पर घर पर बने तीन लेयर के कपड़ों के मास्क के इस्तेमाल की सलाह दी है. उन्होंने बताया है कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ये एक बेहतर विकल्प है.

CM योगी ने लालजी टंडन के निधन पर 3 दिन का राजकीय शोक की घोषणा की

कई स्थानों में बैन है

देश के असम समेत विश्व भर के कई देशों में वाल्वयुक्त N-95 मास्क को बैन किया जा चुका है. परन्तु भारत में फिलहाल स्वास्थ्य मंत्रालय इस मास्क के इस्तेमाल पर रोक लगा रही है, लेकिन इसपर पूरी तरह से प्रतिबन्ध की बात सामने नहीं आयी है.

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story