राष्ट्रीय

सरकार दे रही अब 10 हजार रुपये की मदद, 1.54 लाख लोगों ने किया आवेदन

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
सरकार दे रही अब 10 हजार रुपये की मदद, 1.54 लाख लोगों ने किया आवेदन
x
सरकार दे रही अब 10 हजार रुपये की मदद, 1.54 लाख लोगों ने किया आवेदनबीते दिनों केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत एक स्कीम की

सरकार दे रही अब 10 हजार रुपये की मदद, 1.54 लाख लोगों ने किया आवेदन

बीते दिनों केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत एक स्कीम की लॉन्चिंग की थी. इस स्कीम का नाम पीएम स्वनिधि योजना है. इसमें अब तक 1.50 से अधिक लोगों ने दिलचस्पी दिखाई है. आइए स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं..

पीएम स्वनिधि योजना रेहड़ी-पटरी या खोमचा लगाने वालों के लिए है. इस स्कीम के तहत 10,000 रुपये का सस्ता कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा.

रेहड़ी-पटरी वालों को यह कर्ज एक साल में मासिक किस्तों में लौटाना होगा. कर्ज समय पर चुकाने वाले लोगों को 7 फीसदी सालाना की ब्याज सब्सिडी भी मिलेगी.

1045 पदों पर निकली भर्ती, बिना लिखित परीक्षा के मिलेगी नौकरी, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

सरकार ये ब्‍याज सब्‍सिडी कर्ज लेने वाले शख्स के अकाउंट में ट्रांसफर करेगी. सबसे अहम बात ये है कि इस स्कीम के तहत जुर्माने का कोई प्रावधान नहीं है.

इस कर्ज के लिए कोई कड़ी शर्त भी नहीं होगी. यह आसान शर्तों के साथ मिल जाएगा.

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के मुताबिक अब तक 1.54 लाख आवेदनों में से 48,000 रेहड़ी-पटरी वालों को कर्ज मंजूर कर दिया गया है. बता दें कि मंत्रालय ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना की शुरुआत एक जून को की थी.

सरकार के मुताबिक इस योजना का लाभ रेहड़ी-पटरी लगाने वाले 50 लाख लोगों को मिलेगा. शहरी क्षेत्र, उसके दूरदराज क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्रों के लोग इस योजना का लाभ उठा पाएंगे.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी

जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story