राष्ट्रीय

500 Rupees Note New Guideline 2023: 500 रूपए की नोट को लेकर आया बड़ा Update, नहीं पढ़ा तो होगा भारी नुकसान

500 Rupees Note New Guideline 2023: 500 रूपए की नोट को लेकर आया बड़ा Update, नहीं पढ़ा तो होगा भारी नुकसान
x
500 rupee note: इंडियन करेंसी को लेकर RBI की तरफ से कई तरह की खबरें अक्सर सामने आती रहती हैं.

500 Rupees Note Latest News: इंडियन करेंसी को लेकर RBI की तरफ से कई तरह की खबरें अक्सर सामने आती रहती हैं. यदि आपके पास पास भी 500 रुपये का नोट (500 Rupees Note) है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. 500 रुपये के नोट के बारे में रिजर्व बैंक की तरफ से जानकारी दी गई है.

बताते चले की हाल ही में बाजार में 500 रुपये के 2 तरह के नोट देखने को मिल रहे हैं और दोनों ही नोटों में बहुत थोड़ा सा अंतर है. इन दोनों में से एक तरह के नोटों को नकली बताया जा रहा है. सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ है, वीडियो में नोट को नकली बताया जा रहा है. तो हम आपको बताते हैं कि असली नोट कौन से हैं. वीडियो में कहा जा रहा है कि आपको 500 रुपये का कोई भी ऐसा नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास से होकर जाती हो या फिर गांधी जी की तस्वीर के बहुत पास हो. इस वीडियो में कहा जा रहा है कि एक तरह के नोट नकली हैं. इस वीडियो के बारे में पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है, जिसके बाद में इसकी सच्चाई सामने आई है.

वीडियो के फैक्ट चेक के बाद में पता चला है कि यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है. बाजार में चल रहे दोनों ही तरह के नोट असली हैं. आपके पास 500 कोई भी नोट है तो बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है. आरबीआई ने कहा है कि दोनों ही तरह के नोट मान्य हैं.

अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आता है तो बिल्कुल भी परेशान न हो. इस तरह के फर्जी मैसेज को किसी के साथ शेयर न करें. इसके अलावा आप भी किसी भी खबर का फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः [email protected] पर भी वीडियो भेज सकते हैं.

Next Story