राष्ट्रीय

Government Schemes: देश की सभी बेटियों के लिए 5 सरकारी योजनाएं, पढ़ाई-शादी के लिए मिलेगी बड़ी रकम

Government Schemes: देश की सभी बेटियों के लिए 5 सरकारी योजनाएं, पढ़ाई-शादी के लिए मिलेगी बड़ी रकम
x
आज के समय में भी बेटियों पैदा होने के बाद उनकी चिंता हर घर वाले को सताती है। लेकिन अब इसको दूर करने में सरकारी योजनाएं आपकी सहयोगी सिद्ध होगी।

अगर आप सरकार की इन योजनाओं में शामिल होते है तो फिर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज ऐसी पांच योजनाओं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जी माध्यम से आप अपनी बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक के लिए बड़ी रकम इकट्ठा कर सकते हैं। इनमें सरकार द्वारा भी भरपूर सहयोग किया जा रहा है। सरकार स्वयं बेटियों के पढ़ने और विवाह के लिए अलग से कई योजनाएं संचालित कर रही है।

सुकन्या समृद्धि योजना एक छोटी बचत योजना है जिसमें बच्ची के जन्म से लेकर 10 साल तक की लड़की का अकाउंट खोला जा सकता है। बिटिया के माता-पिता इस योजना को संचालित करते हैं इसे कम से कम 250 से खोला जा सकता है और अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक निवेश किए जाते हैं। इसमें सरकार द्वारा 8 प्रतिषत ब्याज दिया जा रहा है। बेटी के 21 वर्ष होते ही पूरा अमाउंट आप निकाल पाएंगे।

बालिका समृद्धि योजना गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले व्यक्तियों के लिए बहुत ही आवश्यक है इसका संचालन मणिपुर सरकार द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के तहत 300 रुपए से लेकर 1000 तक सालाना छात्रवृत्ति दी जा रही है।

उड़ान केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा शुरू की गई है यह परियोजना है। स्कूल शिक्षा एवं इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं अंतर समाप्त करने मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है। इसमें दसवीं कक्षा में 70 प्रतिशत अंक लाने पर तथा 12वीं में 80 प्रशासन अंक आने पर आवेदन किया जा सकता है।

लड़कियों को प्रोत्साहित करने राष्ट्रीय योजना केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई है। आठवीं और नौवीं में एडमिशन लेने पर छात्राओं के नाम पर केंद्र सरकार 3000 रुपए जमा करती है और 18 साल के पूरा होने पर ब्याज समेत या रकम लौटा दी जाती है।

वही बताया गया है कि राज्य की कई सरकारें जिसमें दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल बेटियों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रहे हैं। यह राज्य सरकारों द्वारा संचालित की जा रही है जिसमें राज्य सरकार एक बड़ा बजट खर्च कर रही है। बेटियों की सुरक्षा एवं उनकी पढ़ाई लिखाई तथा विवाह के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं।

Next Story