राष्ट्रीय

4G Electric Meter Latest Update 2022: 4जी मीटर को लेकर बड़ा अपडेट, हर महीने होगी हजारो की बचत, नहीं आएगा बिजली का बिल, फटाफट जाने

4G Electric Meter
x

4G Electric Meter

4G Electric Meter In Hindi: 4 जी बिजली मीटर (4G Electric Meter) राज्य के कोने-कोने में लगाने का काम शुरू कर रही है.

4G Electric Meter Update: देश में तेजी से टैक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है. इस बीच केंद्र से राज्य सरकार तक लोगो की परेशानियां कम करने का पूरा प्रयास कर रही है. जैसे की आप जानते है की अभी तक हमारे यहाँ बिजली का बिल आता है. और कोई व्यक्ति बिजली विभाग की तरफ से रीडिंग लेने आता है. लेकिन अब ये सब को खत्म करने की पूरी कोशिश उत्तर प्रदेश सरकार ने शुरू कर दी है. दरअसल उत्तर प्रदेश राज्य में तेजी से बिजली उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ रही है ऐसे में बिजली को चोरी करने वालो की संख्या भी बढ़ती जा रही है.

बता दे की सरकार इस घटना को रोकने के लिए कमर कस ली है. और 4 जी बिजली मीटर (4G Electric Meter) राज्य के कोने-कोने में लगाने का काम शुरू कर रही है. उत्तर प्रदेश सरकार ने 1 जुलाई से 4जी मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया है. ऐसे में उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बनने जा रहा है. जिसने तेजी से 4G Meter की शुरुआत की है.

4G मीटर इस तरह करेगा काम

बताते चले की 4जी इलेक्ट्रिक मीटर एक तरह से स्मार्टफोन है. यानि की स्मार्टफोन की तरह काम करता है. ये मीटर लगने के बाद कोई आपके यहाँ मीटर की रीडिंग लेने नहीं आएगा। और न ही मीटर की जांच करेगा। सीधे तौर में आपको हर महीने अपने बिजली खर्च के हिसाब से मोबाइल फ़ोन जैसे रिचार्ज करवाना होगा. ना ही बिजली विभाग के चक्कर काटने होंगे। आप जितना इस्तेमाल करेंगे उतना रिचार्ज करवाना होगा.


Next Story