राष्ट्रीय

जासूसी पर सख्त हुआ भारत, पकिस्तान दूतावास को 50% स्टाफ कटौती के दिए आदेश

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
जासूसी पर सख्त हुआ भारत, पकिस्तान दूतावास को 50% स्टाफ कटौती के दिए आदेश
x
भारत और पाकिस्तान के बीच डिप्लोमैटिक लेवल पर तनाव बढ़ गया है. मंगलवार शाम भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान हाईकमिशन को तलब करते हुए स्टाफ म

भारत और पाकिस्तान के बीच डिप्लोमैटिक लेवल पर तनाव बढ़ गया है. मंगलवार शाम भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान हाईकमिशन को तलब करते हुए स्टाफ में 50 फीसदी की कटौती करने के आदेश दिए. भारत ने पकिस्तान हाईकमीशन पर आरोप लगाएं हैं की उनका स्टाफ जासूसी करता है.

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार 17 वें दिन बढ़ोतरी हुई ,जानिए अपने शहर का हाल

31 मई का उदाहरण

न्यूज एजेंसी ने विदेश मंत्रालय के हवाले से बताया है कि पाकिस्तान हाईकमीशन के स्टाफ को आधा करने को कहा गया है. विदेश मंत्रालय के अफसरों ने पाकिस्तान के चार्ज डी अफेयर्स (दूतावास संबंधी मामले देखने वाला सबसे बड़ा अफसर) को बताया कि पाकिस्तानी दूतावास के अफसर और कर्मचारी गैरकानूनी काम कर रहे हैं. इनमें जासूसी और आतंकी संगठनों से संपर्क शामिल हैं. अफसर को बताया गया कि 31 मई को दो कर्मचारियों को दिल्ली पुलिस ने रंगे हाथों गिरफ्तार किया था.

7 दिन का वक्त

पाकिस्तान के अफसर से कहा गया है कि 7 दिन में हाईकमीशन का स्टाफ 50 फीसदी किया जाए. पाकिस्तान की तरफ से अब तक इस बारे में कोई बयान नहीं आया है.

1 जुलाई से बदल जाएगा ATM से कैश निकालने का नियम, 5000 रुपए निकालने की सीमा हो सकती है तय

दोनों देशों के बीच तनातनी

डिप्लोमैटिक लेवल पर दोनों देशों के बीच तनाव 31 मई की शाम शुरू हुआ. दिल्ली में पाकिस्तान हाईकमीशन के दो अफसर जाली दस्तावेजों के साथ गिरफ्तार किए गए. पूछताछ में इन्होंने खुद को भारतीय बताने की कोशिश की. इनके पास से जासूसी से संबंधित जानकारी और दस्तावेज भी मिले.

चार्ज के दौरान फट गया ये धांसू Smartphone, कही आपके पास तो नहीं, पढ़ लीजिए…

दोनों को 24 घंटे में देश छोड़ने का आदेश दिया गया. जवाब में पाकिस्तान ने दो भारतीय कर्मचारियों को इस्लामाबाद में गिरफ्तार किया. इन पर एक्सीडेंट का आरोप लगाया. दोनों को देश छोड़ने को कहा गया. अब भारत ने इस पर सख्त रुख अपनाया है.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story