राष्ट्रीय

80% अकाउंट की हैकिंग की वजह है कमजोर पासवर्ड, पढ़ लीजिए ये जरूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
80% अकाउंट की हैकिंग की वजह है कमजोर पासवर्ड, पढ़ लीजिए ये जरूरी खबर
x
80% अकाउंट की हैकिंग की वजह है कमजोर पासवर्ड, पढ़ लीजिए ये जरूरी खबरनई दिल्ली। हर कोई नेट बैकिंग से लेकर सोशल मीडिया

80% अकाउंट की हैकिंग की वजह है कमजोर पासवर्ड, पढ़ लीजिए ये जरूरी खबर

नई दिल्ली। हर कोई नेट बैकिंग से लेकर सोशल मीडिया अकाउंट के लिए एक मजबूत पासवर्ड ( Strong Password ) का इस्तेमाल करता है ताकि वो अपने अकाउंट को सुरक्षित (Safe Password ) रख सके। कई बार लोग सिंपल पासवर्ड ( Secure Password ) का इस्तेमाल करते हैं, जिससे की वो याद रहे, लेकिन क्या आपको पताा है कि हैकर्स इसका फायदा उठाकर आपके अकाउंट की सारी जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं।

LG ने केजरीवाल के इन दो फैंसलों को पलटा, AAP से साधा BJP पर निशाना

Secure Link की रिपोर्ट के मुताबिक, 80% हैंकिंग की वजह कमजोर पासवर्ड ( Bad Passwords) होते हैं। बता दें कि साल 2017 में कमजोर पासवर्ड के चलते सबसे ज्यादा अकाउंट हैक हुए थे। इतना ही नहीं, अगर आपने अगल-अगल प्लेटफॉर्म पर एक ही पासवर्ड यूज किया है तो इससे भी हैकिंग का खतरा बढ़ जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर्स यूजर्स की पर्सनल डिटेल जैसे यूजरनेम और पासवर्ड चोरी कर लेते हैं।

ध्यान रहे कि पासवर्ड भूलने के डर से हर जगह एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल न करें। इसके अलावा अपने नाम या फिर डेट ऑफ बर्थ को पासवर्ड बनाने से बचे। साथ ही अकाउंट में टू-स्टेप या मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन लगाएं। इतना ही नहीं, समय-समय पर अपने पासवर्ड को बदलते रहें और एक ही पासवर्ड को दोबारा इस्तेमाल न करें।

जल्दी हैक होने वाले पासवर्ड

इन पासवर्ड की लिस्ट में 123456 और Password के बाद तीसरे नंबर पर 123456789 है। वहीं, चौथे नंबर पर 12345678, पांचवें नंबर पर 12345, छठवें नंबर पर 111111, सातवें नंबर पर 1234567 हैं। इसके अलावा, सबसे खराब पासवर्ड की इस लिस्ट में sunshine, qwerty, iloveyou, princess, admin, welcome, 666666, abc123, football, 123123, monkey, 654321, email protected#$%^&*, charlie, aa123456, donald, password1 और qwerty123 शामिल हैं।

इस न्यूज़ को पढ़कर हर भारतीय को होगा गर्व, रेलवे ने कर दिया कुछ ऐसा…

ऐसे बनाएं मजबूत पासवर्ड

पासवर्ड कोई हैक न कर सकें इसके लिए मजबूत पासवर्ड बनाएं। सबसे अच्छा पासवर्ड तब बनता है जब अलग-अलग शब्दों के शुरू के अक्षर मिलकर पासवर्ड बनाया जाता है। जैसे- good+gold-google को मिलाकर gogogo बनाएं। इसके अलावा अगर अंकों का पासवर्ड बनाना चाहते हैं तो उसके साथ शब्दों को भी जोड़ें जैसे- story12345my। कभी भी अपने जन्मदिन से जुड़े नंबर को पासवर्ड में इस्तेमाल न करें क्योंकि ज्यादातर लोग पासवर्ड में यहीं नंबर डालते हैं, जिसे आसानी से हैक किया जा सकता है।

ट्रेन में यात्रा करने से फॉर्म में भरनी होगी पूरी जानकारी, फिर आपकी कुंडली होगी…

अगर शब्दों को नंबर और सिंबल से बदलकर पासवर्ड बनाने हैं तो वो काफी मजबूत पासवर्ड माना जाता है। जैसे- "Password" को पासवर्ड बनाना है तो a को @ और o को 0 लिखे। वहीं नबंर और शब्दों को भी मिलकर पासवर्ड बना सकते हैं जैसें- "PaSs1234wOrd" । ध्यान दें कि इसमें शब्दों के बड़े और छोटे अक्षर को मिलकर लिखे और नंबरों का इस्तेमाल जरूर करें। इससे मजबूत पासवर्ड नंबर, सिंबल, और शब्दों को जोड़कर बनाया जाता है जैसे- [email protected]#72&R*। बता दें कि ये पासवर्ड 15 अंकों का होगा जरूरी है तभी काफी दमदार पासवर्ड बनेगा।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story