राष्ट्रीय

यात्रियों के लिए रेलवे का तोहफा: वेटिंग का टिकट होगा कन्फर्म, बस इस नंबर में करे WhatsApp

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
यात्रियों के लिए रेलवे का तोहफा: वेटिंग का टिकट होगा कन्फर्म, बस इस नंबर में करे WhatsApp
x
यात्रियों के लिए रेलवे का तोहफा: वेटिंग का टिकट होगा कन्फर्म, बस इस नंबर में करे WhatsAppरतलाम. रेलवे ने कोरोना वायरस के

यात्रियों के लिए रेलवे का तोहफा: वेटिंग का टिकट होगा कन्फर्म, बस इस नंबर में करे WhatsApp

रतलाम. रेलवे ने कोरोना वायरस के संक्रमण को बढऩे से रोकने के लिए ट्रेन में यात्रा करने वाले पैसेंजर को बड़ी सुविधा देने का ऐलान किया है। रेलवे के इस तोहफे से कई यात्रियों को लाभ होगा। अब भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा के लिए मिलने वाले वेटिंग के टिकट को कंफर्म करने के लिए आवेदन सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म Whatsapp पर लेने का निर्णय लिया है। रेलवे के अनुसार आवेदन ट्रेन चलने के 24 घंटे पूर्व देना होगे। इसके अलावा शनिवार व रविवार की ट्रेन के लिए आवेदन शुक्रवार शाम 4 बजे पूर्व देना होंगे। रेलवे ने यह सुविधा पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल में शुरू कर दी है। बता दे कि आपातकालीक कोटा याने की वीआईपी की सुविधा रेलवे विभिन्न श्रेणियों में देता है।

MP में आज होगी जमकर बारिश और आंधी, तूफ़ान से होगा ये हाल…

वीआईपी कोटा से होगा कंफर्म आपातकालीन कोटा जिसको जनसामान्य वीआईपी कोटा कहता है, में विभिन्न श्रेणी को आवेदन देने की पात्रता है। इन आवेदन से प्रतिक्षा का टिकट आरक्षित हो जाता है। रेलवे के अनुसार रतलाम में नियमित व साप्ताहिक मिलाकर 24 यात्री ट्रेन का आना जाना होगा। वाणिज्य विभाग ने मंडल कार्यालय में कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए सोशल मीडिया वाट्सएप नंबर जारी करते हुए आवेदन को कम से कम 24 घंटे पूर्व देने की बात की है।
आरक्षण की सुविधा राजधानी एक्सपे्रस ट्रेन के स्तर में भी यह सुविधा१ जून से साप्ताहिक व नियमित रुप से ११ जोड़ी याने की २२ यात्री ट्रेन की शुरुआत हुई है। इसके अलावा मुंबई दिल्ली मुंबई नियमित राजधानी स्तर की ट्रेन भी चल रही है। इन कुल 24 ट्रेन में आपातकालीन कोटा में प्रतिक्षा का टिकट आरक्षित करने की सुविधा दी गई है। इसके लिए रेलवे ने
9752494550
नंबर जारी किया है। इसमे आपातकालीन कोटा में प्रतिक्षा के टिकट को आरक्षित, पात्रता के आधार पर किया जाएगा।

मध्यप्रदेश में 19 जून को होगा चुनाव, तैयारी शुरू हो गई, पढ़िए

इस तरह भरना होगा आवेदन
साफ पेपर पर यात्री का नाम, यात्री की ट्रेन का नंबर, यात्री के टिकट का नंबर, यात्रा की दिनांक, यात्रा के शुरू होने से गंतव्य तक की यात्रा की जानकारी, वीआईपी फॉर्म भरने वाले का नाम, यात्री का मोबाइल नंबर व यात्रा का कारण बताना होगा। इसके अलावा यात्री या यात्री की तरफ से फॉर्म को देने वाले व्यक्ति को शपथ लिखना होगी की यात्रा के दौरान रेलवे द्वारा दिए गए नियम चेहरे पर मास्क, यात्रा के लिए 90 मिनट पूर्व पहुंचना, सैनिटाइजर का उपयोग करना, ट्रेन में बनाए गए नियम का पालन करना आदि लिखना होगा। इसके अलावा जिस राज्य में यात्री जा रहा है वहां कोविड 19 के अंतर्गत बनाए गए नियम को पालन के बारे में भी यात्री को सहमति देना होगी। इसके बाद ही टिकट प्रतिक्षा से आरक्षित किया जाएगा।
[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story