राष्ट्रीय

SBI का Credit, Debit Card कार्ड सेव करने से पहले या App Download करते समय पढ़ ले ये खबर, नहीं लग जाएगा चूना

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
SBI का Credit, Debit Card कार्ड सेव करने से पहले या App Download करते समय पढ़ ले ये खबर, नहीं लग जाएगा चूना
x
SBI का Credit, Debit Card कार्ड सेव करने से पहले या App Download करते समय पढ़ ले ये खबर, नहीं लग जाएगा चूनादेश का सबसे बड़े

SBI का Credit, Debit Card कार्ड सेव करने से पहले या App Download करते समय पढ़ ले ये खबर, नहीं लग जाएगा चूना

देश का सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State Bank of India ) ने देश के लोगों को कोरोना पीरियड में साइबर क्रिमिनल ( Cyber Criminals ) से आगाह करने के लिए कैंपेन चलाया हुआ है। जिसके तहत बैंक ग्राहकों को समझाने का प्रयास कर रहा है कि डिजिटल ट्रांजेक्शन ( Digital Transaction ) करते वक्त सावधान रहें। बैंक द्वारा दिए सुझावों को अपनाएं। आज बैंक की ओर से मोबाइल ऐप डाउनलोड ( Mobile App Download ) करते वक्त ग्राहकों को सावधान रहने को कहा है। एसबीआई ( SBI ) का कहना है कि मोबाइल ऐप ( Mobile App ) आपको परेशानी में डाल सकता है आपकी सारी सेविंग्स भी खत्म कर सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर एसबीआई अलर्ट ( SBI Alert ) में क्या कहा गया है।

Reliance Industries ने China को दी ऐसी टक्कर कि मच गया हड़कंप, पढ़िए

इन बातों का ध्यान रखना जरूरी - अपने मोबाइल फोन में ऑथराइज्ड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। - ऐप डाउनलोड कररते वक्त कोई परमीशन मांगी जा रही है उसका जरूर ध्यान रखें। - किसी भी तरह के ऐप में डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डीटेल सेव न करें। - अपने फोन का सॉफ्टवेयर लगातार अपडेट करना काफी जरूरी है। - फ्री स्क्रीन सेवर या ऑफर के चक्कर में न पड़ें। - संदिग्ध या अनजान लिंक पर क्लिक करने की भूल ना करें।

Weather Alert : कल 5 राज्यों में भारी बारिश के आसार, जानिए आपके शहर के मौसम का हाल

घोटले से भी किया सावधान - एसबीआई ने ग्राहकों को रिमोट एक्सेस मोबाइल घोटाले से किया सावधान। - रिमोट एक्सेस मोबाइल घोटाले में ऑनलाइन ठग ग्राहकों को कॉल कर बताते हैं बैंक अधिकारी। - ग्राहक से उसका वॉलेट या बैंक अकाउंट की केवाईसी न होने, डेबिट कार्ड ब्लॉक होने और ऐप डाउलोड करने को कहते हैं।

ऐसा करने पर हैक हो सकता है फोन - अगर ठग की बातों में आकर कोई ऐप डाउनलोड करता है तो उसके फोन या सिस्टम का स्क्रीन हो सकता है। - सिस्टम या फोन हैक होने के बाद ठग के पास आप के सभी क्रेडेंशियल का यूज कर कस्टमर के फोन से ओटीपी देखकर बैंक से सभी रुपए उड़ा सकते हैं।

बैंक की ओर से किया गया है आगाह - बैंक की ओर से देश के सभी बैंक कस्टमर्स को आगाह किया है कि अपनी नीजि जानकारी फोन कॉल, ईमेल, एसएमएस, वेब लिंक को ना दें। - गूगल सर्च इंजन पर उपलब्ध मोबाइल नम्बर पर भरोसा न करें। - अनाधिकृत या बिना किसी संस्था से सर्टिफाइड ऐप को डाउनलोड न करें।

अपने बैंक में लॉगइन करें - अगर आपको बैंक से जुड़ी जानकारी चाहिए तो https://bank.sbi/ लॉगइन करके हासिल करें। - बैंक के SBIYONO, YONOlite और BHIM SBI pay जैसे ऑथराइज्ड ऐप ही डाउनलोड करें। - केवल बैंक के कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर या 1800112211 पर संपर्क करें।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story