राष्ट्रीय

यात्रीगण ध्यान दे ! कल से डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन, फिर होगा ये सब...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
यात्रीगण ध्यान दे ! कल से डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन, फिर होगा ये सब...
x
यात्रीगण ध्यान दे ! कल से डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन, फिर होगा ये सब...भोपाल। कोरोना वायरस के चलते बीते दो महीने से बंद
यात्रीगण ध्यान दे ! कल से डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन, फिर होगा ये सब... भोपाल। कोरोना वायरस के चलते बीते दो महीने से बंद पड़ी ट्रेनें एक बार फिर से रफ्तार पकड़ने वाली है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। रेल मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 1 जून से रेलवे रोज लगभग 200 और ट्रेनें चलाने जा रहा है। आपको बता दें कि इन ट्रेनों में कई ट्रेनें भोपाल रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेंगी।

8 जून से खुलेंगे मॉल, रेस्टोरेंट-होटल, लेकिन ये होगी शर्त, पढ़ लीजिए जरूरी खबर

इनमें हबीबगंज से चलने वाली शान-ए-भोपाल व जनशताब्दी एक्सप्रेस भी शामिल हैं। भोपाल एक्सप्रेस हबीबगंज से हजरत निजामुद्दीन और जनशताब्दी हबीबगंज से जबलपुर के बीच चलेंगी। बाकी की 18 ट्रेनें भोपाल स्टेशन से होकर गुजरेंगी। इनमें पुष्पक, मंगलला, गोवा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं। इन ट्रेनों के टिकट रेलवे स्टेशन काउंटर व ऑनलाइन टिकट (IRCTC) वेबसाइट या एप से खरीदने होंगे। बता दें कि भोपाल और हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर मेडिकल इमरजेंसी सेवा उपलब्ध रहेगी। स्टेशन पर आने और बाहर जाने के गेट अलग-अलग होंगे। भोपाल मंडल से 48 ट्रेनों का आवागमन होगा। इसमें भोपाल और हबीबगंज में 26 ट्रेनों को स्टॉपेज दिया जाएगा।

ये बातें अनिवार्य हैं

यात्रियों को ये जानना जरूरी है कि इन ट्रेनों में मास्क लगाना और मोबाइल में आरोग्य सेतु एप रखना अनिवार्य है। यात्रियों को स्टेशन ट्रेन चलने के समय से डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा। केवल पूरी तरह से स्वस्थ यात्री ही यात्रा कर सकेंगे। जिन्हें कोरोना लक्षणों के कारण यात्रा से रोका जाएगा उसके टिकट का पूरा पैसा वापस होगा। यदि किसी यात्री में कोविड-19 के लक्षण जैसे तेज बुखार पाए जाते है तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Unlock 1.0: जानिए 1 जून से क्या होंगे नियम-कायदे, जारी हुई Guideline, पढ़ें…

ट्रेन में कम्बल- चादर नहीं मिलेगी

यात्रियों को चाहिए कि आवश्यकता होने पर अपने साथ एक चादर जरूर ले जाए क्योंकि ट्रेन में कम्बल, चादर और बेडिंग आदि की सुविधा नहीं होगी।

स्टेशन पर खुलेंगे फूड काउंटर

रेलवे स्टेशन पर फूड काउंटर भी खोले जाएंगे। काउंटर पर केवल पैकेट बंद ही खाने की चीजें यात्रियों को दी जाएंगी। किसी भी तरह का खुला हुआ सामान इन काउंटरों से नहीं बेचा जाएगा। हर प्लेटफार्म पर 1-2 की संख्या में ही फूड काउंटर खोले जाएंगे। फूड काउंटर पर भी बहुत कम संख्या में ही दुकानदार बैठ सकेंगे। उन्हें सफाई का विशेष ध्यान रखते हुए हाथों में ग्लब्ज पहनने होंगे।

ये भोपाल से शुरू होने व होकर गुजरने वाली ट्रेनें.....

02155-56 भोपाल एक्स.

02061-62 जनशताब्दी-हबीबगंज जबलपुर एक्स.

02535-34 पुष्पक एक्स.

02618-17 मंगला एक्स.

02715-16 सचखंड एक्स.

02541-42 एलटीटी-गोरखपुर एक्स.

02779-80 गोवा एक्स.

01016-15, कुशीनगर एक्स.

01071-72 कामायनी एक्स.

02724-23 तेलंगाना एक्स.

02285-86 सिकंदराबाद-निजामुद्दीन दूरंतो एक्स

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story