राष्ट्रीय

Online Education: हर Class के लिए अलग TV Channel, QR Code से किताबों की होगी पढ़ाई

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
Online Education: हर Class के लिए अलग TV Channel, QR Code से किताबों की होगी पढ़ाई
x
शिक्षा के क्षेत्र में Online Education का इस्तेमाल किया गया है, डीटीएच चैनल में 12 नए चैनल जोड़े जा रहे हैं। HRD ने Online Education

नई दिल्ली। Finance Minister Nirmala Sitharaman final tranche of Economic Package में रविवार को जो घोषणाएं की, उनमें Education Field भी शामिल रहा। वित्त मंत्री ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में Online Education का इस्तेमाल किया गया है, स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल में 12 नए चैनल जोड़े जा रहे हैं। HRD मंत्रालय ने Online Education की तैयारियां शुरू की हैं।

इस पाठशाला में 200 नई पाठ्यपुस्तकों को शामिल किया गया है। एजुकेशन क्षेत्रों में रिफॉर्म का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री ने कहा, हर क्लास के लिए अलग TV चैनल होगा। 100 विश्वविद्यालय को ऑनलाइन कोर्स की भी अनुमति दी गई है।

वित्त मंत्री: 30 करोड़ से ज्यादा लोगों के खाते में पैसे पहुंचाए, कोई कमी नहीं छोड़ी गई

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, तकनीक की मदद से कोरोना के समय में शिक्षा देने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं। PM ई विद्या प्रोग्राम का डिजिटल और ऑनलाइन शिक्षा के लिए मल्टीमोड एक्सेस होगा। ये राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सभी कक्षाओं के लिए ई-कॉन्टेंट, QR कोडे पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध करवाएगा।

इस डिजिटल प्लेटफॉर्म का नाम 'वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफॉर्म' है। प्रत्येक क्लास के लिए एक चिन्हित चैनल भी होगा। 'वन क्लास वन चैनल' के नाम से जिसे हम शुरू कर रहे हैं।

LOCKDOWN 4.0: 12 राज्यों के इन 30 HOTSPOTS ZONE में कड़े प्रतिबन्ध लगाने वाली है केंद्र सरकार

ऐसे होगी पढ़ाई

वित्त मंत्री ने कहा, स्वयं प्रभा जो एक डायरेक्ट टेलीकास्ट मोड है इसमें 3 चैनल पहले से ही स्कूली शिक्षा के लिए चिन्हित हैं अब 12 और चैनलों को इसमें जोड़ा जाएगा। मुझे यकीन है कि ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में भी इससे काफी मदद मिलेगी।

Follow: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story